विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, 100 यूनिट तक बिजली खपत करने वालों का बिल आएगा शून्य
राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत


जयपुर : राजस्थान सरकार ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जनता को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य की अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार 1 जून से राज्य के  लोगों को मुफ्त बिजली देगी. इसमें 100 यूनिट तक बिजली खपत वाले 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं का बिल शुल्क जोरी हो जाएगा. यानी मई में इस्तेमाल की गई बिजली जून की बिलिंग से छूट शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है इसमें अभी वही उपभोक्ता शामिल होंगे, जिन्होंने राहत कैम्प में रजिस्ट्रेशन कराया है. राजस्थान में  कुल घरेलू उपभोक्ता 1.24 करोड़ हैं, लेकिन राहत शिविरों में रजिस्ट्रेशन 76 लाख ने ही कराया है. वहीं, जिन उपभोक्ताओं की बिजली खपत सौ यूनिट से ज्यादा है, उन्हें निर्धारित सब्सिडी मिलती रहेगी. उन्हें रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता नहीं है. ऐसे जो भी यदि कोई उपभोक्ता अब रजिस्ट्रेशन कराएगा तो उसे अगले बिल से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा.

वहीं, मुफ्त बिजली का दुरुपयोग रोकने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. जिन उपभोक्ताओं का विद्युत उपभोग 90 से 100 यूनिट तक आ रहा है, उनके सैंपल रीडिंग चेक होगी, ताकि सुनिश्चित हो सके कि कहीं कम रीडिंग दिखाकर मुफ्त बिजली का लाभ तो नहीं दिया जा रहा है.

कैसे मिलेगी राहत?
100 यूनिट तक बिजली बिल पूरी तरह माफ
100 से 150 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट अनुदान
150 से 300 यूनिट तक 2 रुपये प्रति यूनिट अनुदान


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें