इब्राहिम, हाफिज सईद समेत 88 आतंकियों की संपत्ति जब्त करेगा पाकिस्तान
पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पहली बार आतंकी सरगनाओं के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है।


इस्लामाबाद। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पहली बार आतंकी सरगनाओं के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। जानाकरी के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं। दरअसल इस मामले को लेकर एक शनिवार को एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है। जिसमें यह बताया गया है कि इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं के सभी बैंक अकाउंट को सील करने और उनकी संपत्तियों को जब्त करने के आदेश दिए गए हैं।


वहीं पाकिस्तान का यह कदम अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वितीय कार्रवाई कार्यबल की ग्रे लिस्ट से बाहर आने की कोशिश के तहत किया गया बताया जा रहा है। इस लिस्ट में पाकिस्तान को जून 2018 में डाला गया था और साथ ही इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने के लिए कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसकी समय सीमा बढ़ा दी गई थी। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के समाचार पत्र द न्यूज में भी इसको लेकर एक खबर प्रकाशित की गई है। जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं। अधिसूचना के मुताबिक जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा और अन्य आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

इसके अलावा इन सभी आतंकी संगठनों के आकाओं की संपत्तियों को जब्त करने के साथ ही उनके बैंक खाते भी सील करने के आदेश पाकिस्तानी सरकार की ओर से दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की ओर से पहली बार यह कदम उठाए गए हैं।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें