IMF ने कर्ज देने पर लगाया रोक, पाकिस्तान को आर्थिक मोर्चे पर लगा बड़ा  झटका
पूरे विश्व में एक तरफ आतंक मचा रखा है तो वंही दूसरी तरफ पाकिस्तान की मुश्किलें काम होने का नाम नहीं ले रही हैं. आपको बता दें पाकिस्तान को


पूरे विश्व में एक तरफ आतंक मचा रखा है तो वंही दूसरी तरफ पाकिस्तान की मुश्किलें काम होने का नाम नहीं ले रही हैं. आपको बता दें पाकिस्तान को पिछले दिनों आर्थिक मोर्चे पर UAE ने बड़ा झटका दिया था. यूएई ने पाकिस्तान को आगे कर्ज ना दिए जाने की घोषणा कर दी. अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान को जोरदार झटका दिया है. IMF ने कहा कि वह पाकिस्तान को अल्पकालिक ऋण देने पर रोक लगा सकता है. 

आपको बता दें पाकिस्तान पहले ही कोरोना के चलते आर्थिक संकट से परेशान है. अब ऐसे में आईएमएफ का यह फैसला  पाकिस्तान के  संकट को और गहरा कर सकती है. दरअसल पाकिस्तान इस तरके कर्जों से बजट संबंधी अनिवार्य प्रावधानों के लिए धन जुटा लेता था. गौरतलब है कि पाकिस्तान में इस साल पिछले वर्ष के बजट की अपेक्षा करीब 1.5 प्रतिशत ज्यादा धन की जरूरत होगी.


आगामी बजट के लिए एक लाख करोड़ की होगी जरुरत...

आपको बता दें आइएमएफ के अनुसार पाकिस्तान को आगामी वित्त वर्ष के लिए एक लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी. हालांकि, पाकिस्तान के लिए यह राशि वर्तमान कर ढांचे में जुटा पाना मुश्किल होगा. कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते वर्तमान वित्त वर्ष में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद कई महीनों तक संस्थान बंद रहने से टैक्स की वसूली बहुत ज्यादा प्रभावित रही है.



अधिक विदेश की खबरें