इन 3 बातों को ध्यान रखें, घर पर ही रह कर रिकवर हो जाएंगे कोरोना से
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट - वैभव तिवारी
नई दिल्ली: कोरोना की चपेट में ये देश वापस से आ गया है, दोबारा शुरू हुआ ये कोरोना का संक्रमण, हम सभी को परेशान कर रहा है, और चिंता का कारण बन गया है,काफी लोग कोरोना से लड़ने के लिए अस्पताल न जा के होम क्वारंटाइन हो रहे है, और घर पर रह कर ही कोरोना से अपना बचाव कर के ठीक भी हो जा रहे है, हम उन्ही लोगों के लिए आज कुछ ऐसे उपाय लाएं है, जो उन्हें घर मे रहते हुए कोरोना से ठीक होने में मदतगार होगा।

पेट के बल, उल्टी करवट लेटें
अगर आप कोरोना से खुद को रिकवर करने के लिए, घर पर ही आराम कर रहे है, तो आप को ज़्यादातर पेट के बल उल्टा सोने की कोशिश करना चाहिए, आप को बता दें कि पेट के बल लेटने से हमारा रेस्पिरेटरी सिस्टम बहुत अच्छे से काम करता है। और उसी के साथ साथ हमारे लंग्स यानी फेफड़ो में ब्लड की सप्लाई अच्छे से हो पाती है। इस वजह से जो भी डैमेज हुआ होता है फेफड़ो को वो रिकवर हो जाता है। हालांकि ये तभी करिए, अगर जो भी कोरोना मरीज हो, वह उसमे कम्फ़र्टेबल हो।

विटामिन की कमी न होने दें
जो भी इंसान कोरोना के कारण बीमार चल रहा हो, या उसको और किसी तरह की सांस की दिक्कत हो, तो उस इंसान को सबसे ज़्यादा अपने खान पान में विटामिन से भरे भोजन का सेवन करना चाहिए, जैसे खट्टे फल, संतरा, निम्बू, मौसमी।
और इसी के साथ विटामिन D का भी ध्यान रखें क्योंकि कोरोना ज़्यादातर उनको ही हो रहा है, जिनके शरीर मे Vitamin D की कमी पाई गई है, उसके लिए आप रोज एक घंटा धूप लें, या तो रोज़ एक गिलास दूध पीजिये, बाकी आप vitamin D वाली गोलियां भी खा सकते है।

मन से घबराहट हटाएं
कोरोना से ज़्यादातर उन्न लोगों की मौत हो रही है, जो लोग ये मान चुके है कि अब उनकी मौत होने वाली है, क्योंकि उनके अंदर डर भर जा रहा होता है, इसलिए सबसे पहले खुद को पॉजिटिव माइंडेड कीजिये, अपने पसंद की TV शोज़ या फिल्में देखें, क्योंकि माइंड से खुद को खुश रखने से भी इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे आप जल्द रिकवर हो जाएंगे।

यदि लक्षण ज़्यादा बुरे लगें, और शुरुआती समय मे, सांस लेने में दिक्कत, चेस्ट पेन, या बुखार या डिहाइड्रेशन फील हो तोह तुरंत डॉक्टर को दिखाइए।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें