इस खास चाय को पीना शुरू कर दीजिए, कोरोना के खिलाफ शरीर में बढ़ेगी इम्युनिटी
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट :- वैभव तिवारी
कोरोना के कारण जिस तरह पूरे देश भर के हॉस्पिटल से बेड और ऑक्सीजन की कमी होने की खबरें आ रही है, ऐसे में सभी डॉक्टर्स, हेल्थ स्पेशलिस्ट और स्वास्थ्य मंत्रालय का यही सुझाव है की लोग अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने में ध्यान दें ताकि उनको न ही बीमारी लगे, और ना ही उनको हॉस्पिटल में जाने की ज़रूरत लगे। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सभी डॉक्टर्स कई कई तरह के उपाय बता रहे है, जिनमे से सबसे लाभदायक और आसान तरीका है, दालचीनी की चाय, उसको कैसे बनाये, और उसके क्या क्या फायदे है, आइये आप को बताते है।
 
कैसे बनाये दालचीनी की चाय
दाल चीनी की चाय बनाना काफी आसान है, बस एक बर्तन में पानी उबाले और उसके साथ दालचीनी भी डाल दीजिए, अच्छे से उबलने के बाद उसको अच्छे से छान लीजिये और उसमे अदरक और निम्बू का रस डाल दीजिए, और मिठास के लिए चीनी नही, बल्कि शहद डालिये, और गरमा गरम पी लीजिये।

दालचीनी की चाय के बेहतरीन फायदे
दालचीनी में एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, इंसान की शरीर मे ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है, जिससे हृदय को होने वाली बीमारी से बचाव मिलता है। दालचीनी से शरीर मे इंसोलिन की भी मात्रा बढ़ती है, जिससे इंसान का डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है। यहां तक कि दाल चीनी के चाय पीने से, पेरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है, और वेट लॉस के लिए भी अच्छा रहता है।



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें