पाकिस्तान के diplomat साउथ कोरिया में चॉकलेट और हैट चोरी करते पकड़े गए
प्रतीकात्मक फोटो 


रिपोर्ट :- वैभव तिवारी
सियोल: पाकिस्तान की बेइज़्ज़ती होना होना तो अब आम बात हो गयी है, लेकिन इस बार फिर पाकिस्तान ने अपनी बेइज़्ज़तीयों में एक और इज़ाफ़ा किया है, पाकिस्तान के 2 राजनयिक यानी diplomats साउथ कोरिया की एक दुकान से चॉकलेट और दूसरी दुकान से हैट चोरी करते देखे गए है, और ये बात जब CCTV कैमरे में कैद हुई ,तो पाकिस्तान को शर्मिंदगी उठानी पड़ी। हालांकि पाकिस्तान के साथ ऐसे और भी किस्से हो चुके है।

2 अलग जगह किया है चोरी
कोरिया के मशहूर अखबार 'कोरिया टाइम्स' ने बताया कि पाकिस्तान दूतावास के ऑफीसर, (pakistan embassy) ने 1100 वॉन और 1900 वॉन जो कि कोरिया की करेंसी है, इतने दाम की चोरी का इल्ज़ाम है, उन्होंने 10 जनवरी को 1900 वॉन की चॉकलेट को चोरी किया था, और 1100 की हैट चोरी किया है, आप को बता दें कि हैट की चोरी 23 फरवरी को की गई थी।

Diplomat होने का मिला फायदा
हमे मिली जानकारी के अनुसार, जब हैट के स्टोर के मालिक ने हैट की चोरी की कंप्लेन कराई, और CCTV में मिली तस्वीरों से ये मालूम चला कि दोनों चोर पाकिस्तान के राजनयिक है, उस मामले में बाद में जांच भी हुई, लेकिन किसी भी तरह की शिकायत दर्ज नही कराया गया था, और न ही कोई केस दर्ज हुआ है, उसका कारण ये था, की वह दोनो पाकिस्तान के दूतावास के अफसर थे, तो उन्हें diplomatic इम्युनिटी प्राप्त थी, जिसके कारण उनपर किसी भी तरह का कोई भी केस दर्ज नही किया जा सकता है।

Vienna convention का इस मामले पर बयान
Vienna convention के मुताबिक ये कानून है कि किसी भी देश के डिप्लोमेट या राजनयिक पर किसी भी तरह की कोई भी कानूनी कार्यवाही करने की अनुमति नही है, और न ही ऐसा उनके परिवार पर किया जा सकता है और यहां तक कि उनपर कोई पूछताछ या किसी भी तरह की हिरासत में लेने की भी अनुमति नही है । हालांकि किसी भी तरह की सज़ा तो नही मिलेगी, लेकिन हां, इस मामले के बाहर आने के बाद से पाकिस्तान की काफी बेइज़्ज़ती हो चुकी है, वो भी दुनिया भर में, और इस मामले में अभी तक पाकिस्तान चुप्पी बनाये बैठा है।


अधिक विदेश की खबरें