बैंक खाते के फ्रॉड से बचना है, तो रखिये इन बातों का ध्यान
प्रतीकात्मक फोटो 


रिपोर्ट :- वैभव तिवारी
लखनऊ : आज कल के ज़माने में ऑनलाइन फ्रॉड बहुत बढ़ गया है, यही नही इन ठगों के पास कई तरह के पैंतरे है आप के पैसे ठगने के लिए, कभी ये अपनी मजबूरी बता के लूटते है, तो कभी आप को फ्री गिफ्ट का लालच देते है, तो कभी कोई टेक्निकल बहाना बता के आप को बेवकूफ बनाते है, और आप को लूटते है। ऐसे में आप को हमेशा विशेष ध्यान देना चाहिए, और समझदारी दिखाना चाहिए, ताकि ऐसे ठग लोग आप को ना लूट पाएं।

व्हाट्सएप्प से भी होता है फ्रॉड
अगर कभी भी आप को व्हाट्सएप्प के ज़रिए किसी भी अनजान आदमी की कॉल आये, तो कभी ऊस पर यकीन नही करना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोग जब आप से काम निकलवा लेंगे तो आप को ब्लॉक कर सकते है, जिसके बाद आप इनका कुछ भी नही कर सकते, वॉयस कॉल के ज़रिए भी ऐसे फ्रॉड बहुत होते रहते है।

UPI के ज़रिए होते है फ्रॉड
UNIFIED PAYMENT INTERFACE यानी UPI के ज़रिए आप बड़ी आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते है वो भी कहीं पर भी, इसका फायदा उठा के, सारे फ्रॉडिये आप को गलत बात बता कर डेबिट लिंक देते है, जिसपर आप के क्लिक करते ही आप के पैसे कट जाते है एकाउंट से, इसलिए इनसे बचने के लिए, किसी भी अनजान QR कोड पर कभी भी कोई भी पैसा मत भेजा करिए।

कोरोना के नाम पर भी ठगी
कोरोना वायरस से संबंधित कई सारे फ्रॉड होते है, लोग आपदा में मदत के बहाने पैसे ले कर उनको रख रहे है, इसलिए verified न होने पर किसी भी संस्था को कोरोना के नाम पर आप पैसे न दीजिए। और यही नही किसी भी तरह के ऑनलाइन Email SMS को भी बिना जाने न खोलें, वो हैकर्स का पैसा लूटने का तरीका होता है।


अधिक बिज़नेस की खबरें

अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा

अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा..

बिजनेसमैन गौतम अडानी की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ... ...