यूपी : उपभोक्ताओं को अब व्हाट्सएप पर मिलेगा बिजली का Bill, यूपी पावर कारपोरेशन ने जारी किये नंबर 
प्रतीकात्मक फोटो 


लखनऊ : प्रदेश की योगी सरकार ने आम जनता को किसी तरह की दिक्कतें न हो उसके लिए जरूरी सेवाओं को आसान बनाने में जुटी है. इस बीच यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने एक अच्छी पहल की शुरुआत की है. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए व्हाट्सएप बिजनेस सेवा की शुरुआत की है.

इस सुविधा से आम आदमी को आसानी से घर बैठे या देश के किसी भी हिस्से में आप होंगे तो आसानी से बिजली का बिल आपके व्हाट्सएप पर मिल जाएगा। ये सुविधा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के दोनों उपभोक्ताओं के लिए है.


गौरतलब है कि ये सुविधा पहले स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं दी जाएगी। इसके बाद गैर स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को इससे जोड़ा जाएगा। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के 5 विद्युत वितरण निगम है जिसमें पूर्वांचल वाराणसी, मध्यांचल लखनऊ, पश्चिमांचल मेरठ, दक्षिणांचल आगरा और केस्को कानपुर कंपनी शामिल है.

जारी हुए व्हाट्सएप नंबर
बता दें कि इस सुविधा का लाभ पाने के लिए यूपी पावर कॉर्पोरेशन ने पांचों विद्युत वितरण निगम के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं. इसके लिए उपभोक्ताओं को पहले बिल के 10 अंक का अकाउंट आईडी नंबर भेजना होगा इसके बाद वह इस सुविधा से जुड़ सकता है. इस सुविधा में बिजली बिल, नए कनेक्शन, खराब मीटर, बिल संशोधन व बिजली सप्लाई में व्यवधान की शिकायत शामिल है.
 
पूर्वांचल 8010968292
मध्यांचल 8010924203
पश्चिमांचल 7859804803
दक्षिणांचल 8010957826

कानपुर को नहीं मिलेगी ये सुविधा

कानपुर जिले के उपभोक्ताओं को अभी इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। यूपी पावर कारपोरेशन के मुताबिक कानपुर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी में बिलिंग का जो सिस्टम इस्तेमाल किया जा रहा है वह वाराणसी, लखनऊ, मेरठ, आगरा से अलग है इसलिए इन नियमों के साथ में कानपुर को इस सेवा से अभी बाहर रखा गया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें

अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा

अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा..

बिजनेसमैन गौतम अडानी की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ... ...