क्या आप जानते हैं पाकिस्तान में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत?
प्रतीकात्मक फोटो 


कराची : पड़ोसी देश पाकिस्तान हालात बेहद ख़राब हैं. भारत की तरह इस देश में भी पेट्रोल की कीमतें सातवें आसमान पर हैं. पाकिस्तान सरकार वैसे भी अपने यहां रोजमर्रा की जरूरी चीजों के दाम बेतहाशा बढ़ा रखा है. यहां दो वक्त की रोटी भी बहुत इस समय बहुत मुश्किल है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश में में 1-2 नहीं सीधे 5.40 रुपये पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए हैं. इसके साथ ही हाई स्पीड डीजल की कीमतों में 2.54 रुपये  की बढ़ोतरी की है. केरोसिन के दाम 1.39 रुपये जबकि लाइट डीजल ऑयल के दाम 1.27 रुपये की बढ़ोतरी की है.

118 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल
पाकिस्तान में पेट्रोल 118.09 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल 116.5 रुपये प्रति लीटर, केरोसीन 87.14 रुपये प्रति लीटर और लाइट डीजल ऑयल 84.67 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है. बताया जा रहा है कि इससे पहले जून महीने में दोनों ईंधनों में क्रमशः  2.13 रुपये और डीजल की कीमतों में 1.79 रुपये बढ़ाई गई थी.

IMF ने पाकिस्तान से मांगा 50 करोड़ डॉलर
बता दें कि सरकार चलाने के लिए इमरान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से कर्ज लिया है. जिसे लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष अब पाक सरकार पर दबाव बना रहा रहा है. IMF ने पाक सरकार से कहा कि अब वह राजस्व मॉडल तैयार करे ताकि कर्ज वापसी की सूरत बन सके. गौरतलब है IMF ने पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है.


अधिक विदेश की खबरें