निर्वाचन आयोग ने उप्र विधान परिषद की 36 सीटों के लिये चुनाव की घोषणा, 2 चरणों में डाले जाएंगे वोट
सांकेतिक तस्वीर


लखनऊ : भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र की 36 सीटों के लिये चुनाव की घोषणा कर दी है. यह चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण में 29 क्षेत्रों की 30 सीटों के लिये तीन मार्च को और दूसरे चरण में सात मार्च को छह सीटों के लिये मतदान होगा. दोनों चरणों की मतगणना 12 मार्च को होगी.

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण की 30 सीटों के लिये अधिसूचना चार फरवरी को जारी की जाएगी. इस चरण के उम्मीदवार 11 फरवरी तक अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 14 फरवरी को होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. साथ ही पहले चरण लिए तीन मार्च से सुबह आठ बजे से अपराह्न चार बजे तक मतदान होगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में छह सीटों पर होने वाले चुनाव की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी की जाएगी. उम्मीदवार 17 फरवरी तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. दूसरे चरण का मतदान सात मार्च को सुबह आठ से अपराह्न चार बजे तक होगा.

उन्होंने बताया कि मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय क्षेत्र में दो सदस्यों का चुनाव होगा. जबकि शेष सभी क्षेत्रों में एक सदस्य का चुनाव होगा. गौरतलब है कि तीन और सात मार्च को ही उप्र विधानसभा चुनाव के छठे व सातवें चरण के मतदान भी होने हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें