टैग: There may be many big announcements in the budget presented today- Finance Minister Nirmala Sitharaman
आज पेश बजट में हो सकते हैं कई बड़े ऐलान-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
फाइल फ़ोटो


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आज आम बजट पेश करेंगी। बजट में कर, बुनियादी ढांचा, कृषि, किसान और महिलाओं सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बड़े ऐलान किए जाने की उम्मीद है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि मोदी सरकार की ओर से इस बजट में उन राज्यों को भी खास जगह दी जा सकती है, जिनमें इस महीने विधानसभा चुनाव हैं। 09:20 AM: Budget 2022 से सड़क परिवहन, इन्फ्रास्ट्रक्चर और वित्तीय विकास क्षेत्र को राहत मिलने की उम्मीद है।  09:10AM: राष्ट्रपति भवन पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

09:05AM: समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए अपोलो हास्पिटल्स की एमडी डा सुनीता रेड्डी ने कहा कि देश को स्वास्थ्य सेवा पर अधिक खर्च करना चाहिए। वर्तमान में हम अपने सकल घरेलू उत्पाद का 1.15 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च करते हैं, लेकिन इसे जल्द ही 2.5 प्रतिशत करने की आवश्यकता है।

09:00AM: स्वास्थ्य पेशेवरों को उम्मीद है सरकार स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बजट में जगह देगी। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष सहजानंद प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार को स्वास्थ्य के जीडीपी का आवंटन 1.2 फीसदी से बढ़ाकर 3.3 फीसदी करना चाहिए।
08:40AM: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी वित्त मंत्रालय पहुंचे हैं।

08:35AM: केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हर क्षेत्र की जरूरतों के अनुरूप समावेशी बजट पेश करेंगी। इससे सभी को फायदा होगा। 08:22AM: कुछ विश्लेषकों का मानना ​​है कि वित्त मंत्री करदाताओं को कुछ राहत देने के लिए बुनियादी छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये (मौजूदा) से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर सकती हैं। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए इसे बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये किया जा सकता है। अन्य स्लैब में भी बदलाव संभव हैं।

08:18AM: वर्ष 2021-22 के दौरान रक्षा क्षेत्र को 4.78 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया गया था। इस बार इस क्षेत्र को कितने बजट का आवंटन (Defence Budget Allocation) होता है इस पर काफी कुछ निर्भर करेगा।







अधिक बिज़नेस की खबरें