रूस ने यूक्रेन पर शुरू किये हमले,  राजधानी कीव सहित कई शहरों में दागी मिसाइलें
यूक्रेन में रूस के हमले की तस्वीर


मास्को : यूक्रेन के लिए इस वक्त की सबसे बड़ी खबर है. दरअसल, यूक्रेन के साथ बढ़ते गतिरोध के बीच गुरुवार कोरुसी सेना ने हमला कर दिया है. हमले से पहले आपको रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सैन्य कार्रवाई की औपचारिक घोषणा की है. इसके साथ ही रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ उसकी कार्रवाई में जो भी हस्तक्षेप करेगा, उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया है. रूस के हमले के ऐलान के बाद संयुक्त राष्ट्र ने राष्ट्रपति पुतिन से युद्ध रोकने की अपील की है.

राजधानी कीव में धमाके हुए शुरू
एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, रूस के युद्ध की घोषणा के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एक बाद एक कई मिसाइलें दागी गई है. जिसकी वजह से वहां के हालात गंभीर बने हुए हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि यूक्रेन ने रेड लाइन पार की है.

यूक्रेन ने लगाया मार्शल लॉ
रूस द्वारा यूक्रेन में हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ’ लगाने की घोषणा करते हुए अपने नागरिकों से न घबराने की अपील की है और घरों में रहने के लिए कहा है. रूस के सैन्य हमले शुरू करने पर बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश में ‘मार्शल लॉ’ लगाने की घोषणा की है. उन्होंने यूक्रेन में रह रहे नागरिकों से नहीं घबराने का आग्रह किया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दुनिया से की अपील
वहीं, हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की का कहना है कि दुनिया को रूस को हमले से रोकना चाहिए. इसके साथ ही कहा कि हमले की स्थिति में यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा. वहीं, यूक्रेन के गृह मंत्रालय का कहन है कि कीव में यूक्रेन के फाइटर जेट्स पर हमला हुआ है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया विनाशकारी
रूस के यूक्रेन पर हमले के ऐलान के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि दुनिया की प्रार्थनाएं यूक्रेन के लोगों के साथ हैं, जो रूसी सैन्य बलों द्वारा अनुचित हमले का शिकार हुए हैं. राष्ट्रपति पुतिन ने एक पूर्व-नियोजित युद्ध चुना है, जो एक विनाशकारी साबित होगा.  

ब्रिटेन के पीएन ने कहा-देंगे निर्णायक जवाब
रूस के हमले को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से चकित हूं. मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है. राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस बिना वजह के हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है. यूके और हमारे सहयोगी देश इसका निर्णायक जवाब देंगे.

भारत ने की शांति की अपील
रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद भारत ने शांति की अपील की है. भारत का कहना है कि दोनों देश बातचीत के जरिए हल निकालें. इस बीच यूक्रेन से दूसरी फ्लाइट से भारतीय छात्र वापस लौट गए हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...