रूस-यूक्रेन के युद्ध चलते शेयर बाजार धड़ाम, 1025 अंक तक लुढ़का सेंसेक्स
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : रूस-यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है। जिसके चलते दुनियाभर में विश्वयुद्ध का खतरा मंडरा रहा है। इसका असर सबसे ज्यादा असर घरेलू बाजार में देखने को मिल रहा है। सोमवार को शेयर मार्केट में कारोबारी सप्ताह के पहले दिन ही जोरदार गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की।


आपको बता दें कि बाजार में आई इस बड़ी गिरावट के बाद 1 घंटे के कारोबार में ही घरेलू निवेशकों को करीब 3.5 लाख करोड़ का घाटा हुआ था। वैश्विक स्तर पर नकारात्मक संकेतों की वजह से आज विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक अपना पैसा निकालने के लिए चौतरफा बिकवाली कर रहे हैं, जिसकी वजह से शेयर बाजार पर लगातार दबाव बना हुआ है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 529.06 अंक की गिरावट के साथ 55,329.46 अंक के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जोरदार बिकवाली शुरू कर दी, जिसके कारण सेंसेक्स शुरुआती 15 मिनट के कारोबार में ही 1025.02 अंक का गोता लगाकर 54,833.50 अंक के स्तर तक गिर गया। 

डीआईआई की खरीदारी के सपोर्ट से अगले 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स निचले स्तर से 319.02 अंक चढ़कर 55,152.52 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इस स्तर पर बाजार के पहुंचने के बाद विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने एकबार फिर बिकवाली का दबाव बनाया। हालांकि विदेशी निवेशक जिस गति से बिकवाली कर रहे थे, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने उसी गति से खरीदारी चालू रखी, जिसकी वजह से सेंसेक्स की गति पर ज्यादा असर नहीं पड़ा।

सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 176.80 अंक की कमजोरी के साथ 16,481.60 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने चौतरफा बिकवाली शुरू कर दी, जिसकी वजह से थोड़ी ही देर में निफ्टी 302.10 अंक की गिरावट के साथ 16,356.30 अंक के स्तर पर पहुंच गया। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें