क्या आप जानते हैं पानी पीने के सही तरीके के बारे में ?
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : पानी पीने का भी अपना एक सही तरीका होता है. कई बार हम बैठकर न पानी पीकर खड़े होकर पीते हैं जिसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. वैसे पानी हमारे जीवन के लिए काफी अहम है और इसके बिना जिंदगी की कल्पना नहीं की जा सकती. मानव शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना हुआ है.  इसी बात से पानी की अहमियत का अंदाजा लगाया जा सकता है.

हमारे दिमाग को सही तरीके से काम करने के लिए 80 फीसदी पानी की जरूरत पड़ती है. वहीं फेफड़े को 90 फीसदी, खून को 83 फीसदी, हड्डियों को 30 फीसदी और स्किन को 64 फीसदी पानी की आवश्यकता होती है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो एक हेल्दी एडल्ट को दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर हाइड्रेट रहता है, खासकर गर्मियों के मौसम में ऐसा करना बेहद जरूरी है.
 
पानी खड़े होकर या बैठकर पीना चाहिए?
कई बार लोगों के मन में सवाल रहता है कि पानी को बैठकर पीना चाहिए या खड़े होकर? आज हम आपको इस बारे में सही और सटीक जानकारी देने जा रहे हैं. 

खड़े होकर पानी पीने से होता है नुकसान 
कई बार हम ग्लास या बोतल को उठाकर खड़े होकर पानी पीने लगते हैं जो शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित होता है. हालांकि उस दौरान हम कुछ भी नहीं सोचते हैं कि क्या हम यह सही कर रहे हैं या गलत कर रहे हैं, लेकिन आप ये जानकर हैरान होंगे कि ये सही तरीका नहीं है, दरअसल जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से नहीं मिल पाते. इससे आप खुद को रिस्क पर डाल रहे होते हैं.

बैठकर पानी पीने से होगा फायदा
खड़े होकर पानी पीने से तरल पदार्थ सीधा धार बनकर बह जाता है, वहीं बैठकर पानी पीने से पानी पूरे शरीर में फैलता हो जो बेहद जरूरी है. हमारा शरीर इस तरह से डिजाइन किया गया है जिसमें बैठकर पीने से सबसे ज्यादा फायदा होता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें