चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए करें घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल
फाइल फ़ोटो


स्किन को अंदर से नौरिश करने और दमकाने के लिए क्या चीज़ चेहरे पर लगाएं और क्या नहीं, इसे लेकर बहुत कनफ्यूज़न रहती है खासतौर से जब नेचुरल चीज़ों की बात हो। कई बार टमाटर, आलू, नींबू के रस के लगातार इस्तेमाल के बाद भी वो चमक चेहरे पर नजर आती जिसके चाह होती है। लेकिन यहां बताए जा रहे फेस पैक के यूज से आप चेहरे की रौनक को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। 

दही और अखरोट का स्क्रब-

जौ का आटा, अखरोट का पाउडर, शहद और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें फिर ठंड़े पानी से धो लें।

केला और दही का पैक-

आधा केला पका हुआ और 3 बड़े चम्मच दही को एक साथ मिक्स करें। इसमें कुछ बूंदें शहद की भी मिलाएं। चेहरे को पहले अच्छी तरफ फेसवॉश से साफ कर लें फिर इस पेस्ट को लगाएं। हल्का सूखने दें उसके बाद धोएं। ड्राय स्किन के लिए यह बहुत ही फायदेमंद पैक है। 

दही और फ्रूट्स का फेस पैक-

दही और पपीते का गूदा मैश कर एक साथ मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। यह पैक एंटी एजिंग का काम करता है। पपीते की जगह टमाटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

प्रोटीन पैक-

दही में मूंग या मसूर दाल का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इस पैक को लगाने से रंगत में निखार आता है और चेहरा हमेशा जवां दिखता है। ऑयली स्किन के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद पैक है।

स्किन स्मूदनिंग पैक-

दही में 1 छोटा चम्मच बादाम का पेस्ट, 1/2 छोटा चम्मच सफेद तिल का पेस्ट और कुछ बूंद शहद की मिलाकर फेस पैक तैयार करें। यह हर तरह की स्किन टेक्सचर पर पायदेमंद है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें