दिल्ली में आज होगी यूपी सरकार के गठन पर चर्चा, ये चेहरे हो सकते हैं मंत्रिमंडल का हिस्सा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


लखनऊ : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी प्रचंड बहुमत हासिल करने के बाद एक बार फिर सूबे में सरकार बनाने जा रही है. सरकार गठन को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं और जिसे लेकर आज दिल्ली में एक बैठक की जाएगी. बता दें कि राज्य में सरकार के गठन को लेकर सीएम योगी भी दिल्ली पहुंचेगे और उनके साथ यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और संगठन महामंत्री सुनील बंसल भी शामिल होंगे.

यूपी में बन सकते तीन डिप्टी सीएम
इससे पहले शनिवार को लखनऊ में सीएम आवास पर भी एक बैठक हुई, जिसमें बीजेपी के यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह, सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल के बीच सरकार के स्वरूप और मंत्रियों के संभावित नामों पर मंथन हुआ. ऐसा माना जा रहा है कि यूपी सरकार के मंत्रिमंडल का गठन 2024 के लोक सभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि यूपी में इस बार तीन डिप्टी सीएम बन सकते हैं. इनमें एक पिछड़ा, एक दलित और एक पश्चिम से डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है.

इन चेहरों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह
सूत्रों के अनुसार, योगी मंत्रिमंडल में नए नेताओं को भी जगह मिल सकती है. इसके साथ ही चिकित्सा शिक्षा और संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है. अगर पुराने मंत्रियों की बात करें तो श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थनाथ सिंह, जितिन प्रसाद, नंद गोपाल नंदी, बृजेश पाठक, भूपेंद्र चौधरी, सतीश महाना के अलावा केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, मोहसिन रजा को फिर से बड़ी जिम्मेदारी दी सकती है. वहीं नए चेहरों में असीम अरुण, अपर्णा यादव, नितिन अग्रवाल, राजेश त्रिपाठी, शलभ मणि त्रिपाठी, केतकी सिंह, राजेश्वर सिंह, दयाशंकर सिंह, वाचस्पति, राम विलास चौहान पर भी विचार किया जा सकता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें