यूक्रेन से जारी युद्ध के बीच रूस की कोर्ट ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लगाया प्रतिबंध
सांकेतिक तस्वीर


मास्को : यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच रूस की एक अदालत ने सोमवार को फेसबुक और इंस्टाग्राम को चरमपंथी संगठन करार देते हुए इसपर प्रतिबंध लगा दिया. 24 फरवरी को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन में सैनिकों को भेजने के बाद अधिकारियों ने रूस में फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ-साथ ट्विटर तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था.


अधिकारियों ने अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (पहले फेसबुक) पर यूक्रेन में युद्ध के दौरान 'रसोफोबिया' को सहन करने का आरोप लगाने के बाद इस प्रतिबंध को लगाने का फैसला लिया. टवर्सकोई जिला अदालत ने कहा कि अदालत ने चरमपंथी गतिविधियों को अंजाम देने को लेकर दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन लगाने के लिए अभियोजकों के अनुरोध पर सहमति दर्ज कर दी. वहीं कोर्ट ने कहा कि मेटा की व्हाट्सएप मैसेंजर सेवा को बैन नहीं किया जाएगा, क्योंकि यह सार्वजनिक मंच नहीं है.

यह कदम यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई के बीच रूस की ओर से सोशल मीडिया पर नकेल कसने के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है. रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार एफएसबी के प्रतिनिधि इगोर कोवालेव्स्की ने अदालत को बताया कि मेटा संगठन की गतिविधियां रूस और उसके सशस्त्र बलों के खिलाफ निर्देशित हैं. उन्होंने कहा कि हम अदालत से मेटा की गतिविधियों पर बैन लगाने और इस फैसले को तुरंत लागू करने की अपील करते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें