यूपी : योगी आदित्यनाथ 25 को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, 3 डिप्टी सीएम और इन्हें बनाया जा सकता है मंत्री!
योगी आदित्यनाथ (File Photo)


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को एक बार फिर प्रचंड बहुमत हासिल हुआ है, जिसके बाद एक बार फिर सूबे बीजेपी के सरकार बनने जा रही है और मुख्यमंत्री के रूप में सीएम योगी कुर्सी पर बैठने जा रहे हैं. गौरतलब है कि 25 मार्च को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में एक ओर जहां योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री की पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. वहीं इस बार 4 उपमुख्यमंत्री भी शपथ ले सकते हैं.

बता दें कि अटल बिहारी इकाना स्टेडियम में होने वाले शपथ ग्रहण की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. सूत्रों के मुताबिक पार्टी के बड़े नेताओं की बैठक में 3-4 डिप्टी सीएम भी बनाए जाने की खबरें सामने आ रही हैं. इसके अलावा 55-60 मंत्री भी बनाए जाने की संभावना है. इसके साथ ही आज योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

योगी 2.0 में 4 डिप्टी सीएम?
मीडिया में आ रही ख़बरों के मुताबिक यूपी की बीजेपी सरकार में इस बार 3-4 डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं. इनमे सबसे आगे नाम केशव प्रसाद मौर्य, डॉक्टर दिनेश शर्मा, बेबी रानी मौर्य, असीम अरुण और बृजेश पाठक का चल रहा है. मंत्रियों की लिस्ट 24 मार्च को फाइनल हो सकती है.

2024 को ध्यान में रखकर बनाए जाएंगे मंत्री
गौरतलब है कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूपी सरकार ध्यान में रखकर ही मंत्री बनाएगी. अपना दल (एस) और निषाद पार्टी के कोटे से भी मंत्री बनेंगे. मंत्रिमंडल के लिए दिल्ली में नामों पर चर्चा चल रही है. मंत्रिमंडल के लिए 132 नामों पर चर्चा की जा रही है.

इन्हे बनाया जा सकता है मंत्री
यूपी सरकार में बृजेश पाठक, आशुतोष टंडन, राजेश्वर सिंह, मोहसिन रजा, नितिन अग्रवाल, रामचंद्र यादव, रमापाति शास्त्री, सुरेश पासी, राकेश गुरु, लोकेन्द्र सिंह और आशा मौर्य को मंत्री बनाया जा सकता है.

जिले वाइस जानिए कौन-कौन बन सकता है मंत्री?
अमेठी से सुरेश पासी, लखनऊ से राजेश्वर सिंह, बृजेश पाठक, आशुतोष टंडन और मोहसिन रजा, कानपुर सतीश महाना और नीलिमा कटियार, बुंदेलखंड से स्वतंत्र देव सिंह, रामरतन कुशवाहा और प्रकाश द्विवेदी या रवि शर्मा, कन्नौज से असीम अरुण, इटावा से सरिता भदौरिया, मैनपुरी से रामनरेश अग्निहोत्री, अलीगढ़ से जयवीर सिंह, संदीप सिंह लोधी और अनिल पाराशर, मथुरा से श्रीकांत शर्मा और लक्ष्मी नारायण चौधरी, आगरा से जीएस धर्मेश और बेबी रानी मौर्य, हाथरस से अंजुला माहौर, बदायूं से राजीव सिंह और महेश गुप्ता, बरेली से संजीव अग्रवाल और धर्मपाल सिंह को मंत्री बनाए जाने की संभावना है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें