अगर आपके भी घर में हैं बेटियां तो अब सरकार देगी 55 हजार, जाने पूरा तरीका
सांकेतिक तस्वीर


भोपाल : मध्य प्रदेश की सरकार ने उन परिवारों को बड़ी खुशखबरी दी है, जिनके बेटियां हैं. दरअसल, बेटियों के लिए हर राज्य में कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने बेटियों के कन्यादान योजना की रकम को 51 हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपए करने का ऐलान किया है.

बता दें कि कन्यादान योजना के तहत बेटियों को गृहस्थी का सामान भेंट स्वरूप दिया जाएगा. 2 मई से लाडली लक्ष्मी योजना-2 का आरम्भ किया जाएगा. यह बात सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चिंतन बैठक को संबोधित करते हुए कहीं.

किसे मिलेगा लाभ
* सरकार की इस स्कीम का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं। जो बेटियां इन शर्तों को पूरा करेंगी उन्हें विवाह के वक़्त सरकार के द्वारा 55 हजार रुपए दिया जाएगा। आइए जानते हैं क्या हैं योजना का फायदा लेने के लिए शर्तें।
* इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन्ही बेटियों को मिलेगा जिसका स्थाई निवास प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश का होगा।
* जिन बेटियों के माता-पिता का तलाक हो गया होगा। उन बेटियों को भी इस स्कीम का लाभ प्राप्त होगा।
* फायदा पाने के लिए बेटी का नाम समग्र पोर्टल पर पंजीकृत होना चाहिए।
* जिन बेटियों के माता-पिता गरीबी रेखा में आते हैं उनको स्कीम का लाभ प्राप्त होगा।

किन बेटियों को मिलेगा लाभ
जिन बेटियों को इसका लाभ दिया जाएगा, उनके लिए एक आयु सीमा निर्धारित की गई है. इसके लिए बेटी की उम्र डॉक्यूमेंट 18 साल पूरी होनी चाहिए. वहीं, जिस लड़के से उसकी शादी होनी है डॉक्यूमेंट में उसकी उम्र 21 वर्ष होनी जरूरी होगी.

बैंक अकाउंट जरूरी
इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटियां ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. इसके अलावा बेटियों का अपना निजी अकाउंट होना चाहिए क्योंकि सरकार द्वारा पैसा सिर्फ बेटियों के ही खाते में भेजा जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें