नए XE वेरिएंट का बच्चों पर सबसे अधिक असर, तेजी बढ़ रहे केस, इस तरह करें पहचान
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है. भारत में भी कोरोना XE वेरिएंट के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के दो हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं. कोरोना की पहली लहरों में इसका असर बच्चों पर अधिक नहीं था, लेकिन नए XE वेरिएंट की चपेट में ज्यादातर बच्चे ही चपेट में आ रहे हैं.

बता दें कि, ऐसा माना जा रहा है कि स्कूल खुलने के बाद इन मामलों में अभी और भी जायदा बढ़ोत्तरी हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले दो हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षणों में बढ़ोतरी नजर आई है. ऐसे में पेरेंट्स को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है.

दरअसल, बच्चों में कोरोना के लक्षण काफी माइल्ड है और समय पर इलाज करवाने से बच्चे जल्दी ठीक भी हो रहे हैं. हालांकि इन लक्षणों की समय रहते पहचान जरूरी है. ताकि इन पर समय से इलाज संभव हो सके.

बच्चों में कोरोना के XE वेरिएंट के लक्षण पिछले कोरोना वेरिएंट्स की तुलना में ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को इस नए वेरिएंट के संक्रमण से बचाकर रखा जाए. अगर आपको भी बच्चों में ऐसे लक्षण दिखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

-बुखार
- नाक बहना
- गले में दर्द
- शरीर में दर्द
- सूखी खांसी
- उल्टी आना
- लूज मोशन

बता दें कि बच्चों आम लक्षणों में बुखार, गर्दन में दर्द, रैशेज होना, उल्टी या दस्त, आंखें लाल होना, थकान महसूस होना, होंठ फटना, हाथ-पैरों में सूजन, गले में सूजन और पेट दर्द हैं. एक्टपर्ट्स का कहना है कि अगर आपके बच्चे में ऐसा कोई भी लक्षण नजर आता है तो आपको तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

बच्चों को कोरोना से इस तरह बचाएं 
कोविड 19 से बचने के लिए बच्चों में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें. नियमित रूप से हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोने की आदत डालें. बच्चों को बाहर कम निकलने दें और संक्रमित व्यक्ति के करीब बिल्कुल ना जाने दें. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सही खानपान का ध्यान रखें. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ... ...