लाउडस्पीकर विवाद : एडीजी प्रशांत कुमार बोले - यूपी में धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए 125 लाउडस्पीकर
एडीजी प्रशांत कुमार


लखनऊ : देशभर में लाउडस्पीकर के उपजे विवाद के बाद उत्तर प्रदेश में सभी धर्म के लोगों की सहमति के बाद 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं. इसके अलावा लगभग 17 हजार लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर की आवाजें कम की है. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने खुद यह बात कही है. 


उन्होंने कहा कि शासन और पुलिस मुख्यालय के जो निर्देश है वो स्पष्ट है कि जो भी त्यौहार हो, परंपरागत तरीके से मनाया जाना चाहिए है. इस संबंध में शासन से यह भी निर्देश है कि ध्वनि और आवाज इत्यादि के बारे में स्पष्ट कहा है कि हाईकोर्ट के निर्देशों को पालन हो. 

उन्होंने कहा कि अलविदा की नमाज व इसके पहले जो अन्य धर्मों के भी त्योहार हुए हैं उसके अनुपालन में लगभग 37,344 धर्मगुरुओं से वार्ता की गयी है. पुलिस ने लगभग 125 लाउडस्पीकर उतरवाए हैं, जबकि लगभग 17 हजार लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर की आवाज को कम कर दिया है.

उन्होंने आगे बताया कि अलविदा की नमाज लगभग 31 हजार जगहों पर होनी है. इसके अतिरिक्त 75 हजार ईदगाह और 20 हजार मस्जिदों में नमाज पढ़ी जानी है. इसे ध्यान में रखते हुए संवेदनशील जिलों में 45 कंपनी पीएसी, सात कंपनी सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस फोर्स की तैनाती की जा रही है. ताकि किसी तरह का बवाल होने से बचा जा सके.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें