PM मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता खत्म, कई मुद्दों पर हुई चर्चा
दोनों नेताओं ने बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को तलाशने तथा मौजूदा सहयोग को और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.


लुम्बिनी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी पहुंचे हैं. गौतम बुद्ध पूजा अर्चना के बाद पीएम मोदी ने अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की. दोनों नेताओं ने बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में नए क्षेत्रों को तलाशने तथा मौजूदा सहयोग को और अधिक मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

बता दें कि प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल के हिमालयी देश में स्थित लुम्बिनी पहुंचे. उन्होंने यहां महामाया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की.

उधर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से द्विपक्षीय वार्ता की. यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने तथा नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है. दोनों नेताओं ने पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की.’

गौरतलब है अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि नेपाल की उनकी यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे दोनों देशों के संबंधों को और गहरा करना है. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जलविद्युत, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे.’

नेपाल यात्रा से पहले पीएम मोदी ने जारी बयान में कहा था, ‘हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं. भारत और नेपाल के बीच सभ्यतागत और दोनों देशों के लोगों के परस्पर संबंध हमारे करीबी रिश्तों के स्थायी ढांचे पर टिके हुए हैं.

बता दें कि पीएम मोदी की 2014 के बाद से 5वीं नेपाल यात्रा है. पीएम मोदी और उनका दल उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से भारतीय वायु सेना के एक विशेष हेलीकॉप्टर से सोमवार सुबह लुम्बिनी पहुंचा. वह आज शाम 4 बजे देश लौटेंगे.

नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं लुंबिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किए जाने पर उनका धन्यवाद करता हूं. मोमैं नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं.’ 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...