लगातार लग रहे प्रतिबंध के बाद रूस का पश्चिमी देशों पर पलटवार, 2 पड़ोसी मुल्कों की रोकी गैस सप्लाई
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन


रूस और यूक्रेन के बीच खूनी संघर्ष जारी है. बीते तीन महीने से ज्यादा का वक्त बीत जाने के बाद भी दोनों ही देश अपनी खुली जीत का दावा करने की स्थिति में नहीं है. इसी बीच पश्चिमी देश लगातार रूस पर नए-नए प्रतिबंध लगा रहे हैं. इसे लेकर रूस नाखुश है और उसने अब  पश्चिमी देशों पर बड़ा पलटवार किया है.

जर्मनी और डेनमार्क को गैस की सप्लाई रोकी
रूस ने जर्मनी और डेनमार्क को दी जा रही गैस सप्लाई बंद कर दी है. रूस की गैस कंपनी Gazprom ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए वह डेनमार्क की एनर्जी कंपनी Orsted की गैस की सप्लाई रोक रही है. साथ ही जर्मनी की Shell Energy कंपनी को भी गैस की डिलीवरी बंद कर रही है. रूसी कंपनी ने कहा कि जब तक इन देशों के साथ पेमेंट का विवाद सुलझ नहीं जाता, तब तक गैस सप्लाई शुरू नहीं के जाएगी.

रूबल में पेमेंट न करने पर लिया फैसला
इससे पहले जर्मनी और डेनमार्क की दोनों कंपनियों ने रूसी कंपनी Gazprom को टेलिग्राम के जरिए संदेश भेजकर कहा था कि वे रूबल में पेमेंट करना जारी नहीं रख पाएंगी. इसके बाद रूसी कंपनी ने दोनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनकी सप्लाई बंद कर दी. 

पश्चिमी देशों ने रूस पर लगा रखे हैं प्रतिबंध
बताते चलें कि अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ डॉलर में व्यापार करने पर बैन लगा रखा है. रूस ने इसकी काट निकालते हुए अपनी करेंसी रूबल में दूसरे देशों के साथ व्यापार शुरू किया. जर्मनी और डेनमार्क ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि वे अब गैस के बदले में रूबल में भुगतान नहीं कर पाएंगे. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें