कानपुर हिंसा मामला : मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी गिरफ्तार, पुलिस कर रही पूछताछ
आरोपी हयात जफर हाशमी


लखनऊ : उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में शुक्रवार को हुई हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. हयात जफर हाशमी आरोप है उसने लोगों को भड़काया. जिसके बाद हिंसा फैली थी. गौरतलब है CAA-NRC के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन में भी हयात जफर का नाम सामने आया था.

हयात जफर हाशमी मौलाना मोहम्मद जौहर अली फैन्स एसोसिएशन का संचालक है. उसका नाम कानपुर में हुए दंगे में पहले भी चुका है. CAA-NRC के विरोध में हुए प्रदर्शन में भी हयात जफर हाशमी की भूमिका जांच के दायरे में थी. इस मामले में कानपुर के कर्नलगंज थाने में हयात जफर हाशमी के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई थी.

बताया जा रहा है कि CAA-NRC के विरोध के लिए जफर हाशमी ने फेसबुक के जरिए लोगों से विरोध करने के लिए और एक साथ आने के लिए कहा था. फेसबुक लाइव से लेकर पोस्टर लगाकर लोगों को प्रदर्शन के लिए एकजुट करने का उसका पुराना पैटर्न है. CAA-NRC हिंसा के दौरान भी हाशमी ने यही पैटर्न अपना कर लोगों को इकट्ठा किया था. इस हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई थी.

अब तक 35 दंगाइयों को पकड़ा गया है
बता दें कि हाल ही में एक न्यूज चैनल पर डिबेट के दौरान बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने कथित तौर पर पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी किए जाने के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के लोग नाराज हो गए थे. जिस पर मुस्लिम पक्ष विरोध जताने के लिए जुलूस निकाला था. इस बीच जुलूस के दौरान हिंसा भड़क गई. जिसके बाद दंगा करने वाले 35 दंगाइयों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और अब आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाने की तैयारी है. इसके अलावा घरों पर बुलडोजर चलना भी लगभग तय है. इस मामले में 40 आरोपी नामजद किए गए हैं, जबकि तीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

यतीमखाना इलाके से शुरू हुआ बवाल?
जानकारी के मुताबिक घटना की शुरुआत यतीमखाना इलाके की मुख्य सड़क और बाजार से हुई. धर्म के नाम पर सामने आए दो गुटों के बीच पहले बहस हुई. इसके बाद टकराव हुआ और फिर पथराव होने लगे. जब तक पुलिस मौके पर पहुंची तब तक सड़क पर हर तरफ पत्थर बिखरे पड़े थे, बाजार बंद हो चुके थे, कई गाड़ियां में तोड़फोड़ हो चुकी थीं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

स्मृति ईरानी ने साधा कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना, कहा-सनातन व हिंदुत्व को कमजोर करने का किया काम

स्मृति ईरानी ने साधा कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना, कहा-सनातन व हिंदुत्व को कमजोर करने का किया काम ..

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने मंगलवार को आरोप लगाया ... ...