जरूरत से ज्यादा न करें हल्दी का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
File Photo


खाने में हल्दी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। ये एक ऐसा मसाला है जो हर किसी के किचन में 24 घंटे उपलब्ध रहता है, लेकिन लोग इससे होने वाले नुकसान के बारे में पूरी तरह से वंचित रहते हैं. हालांकि कई बार हम हल्दी से  फायदे के  सुनते आ रहे हैं और हल्दी का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों में वर्षों से किया जा रहा है. हल्दी के अलावा कई ऐसे मसाले हैं बावजूद हल्दी के खाने में उपयोग के सब बेकार है. 

बता दें कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दूध के साथ हल्दी  किया जाता है. किसी तरह की चोट लग जाने पर घाव वाली जगह पर हल्दी लगाने से काफी आराम मिलता है. हल्दी उच्च रक्तचाप के लिए और एलडीएल, रक्त प्रवाह, शरीर की कोशिकाओं की टूट-फूट के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन क्या आप इसके नुकसान के बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो आइए जानते हैं, इसका सेवन सेहत के कैसे हानिकारक हो सकता है.

पथरी के लिए हानिकारक
हल्दी का सीमित मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को अनेक लाभ मिलते हैं, लेकिन अगर इसके फायदे के बारे में सोच कर इसका सेवन ज्यादा करते हैं, तो इसमें मौजूद ऑक्सालेट की मात्रा हमारे शरीर में पथरी बनाने लगती है और हम कब पथरी के शिकार हो जाते हैं, हमें पता भी नहीं चलता है.

दस्त की समस्या
अक्सर बाहर का खाना दस्त का कारण नहीं बनता है, बल्कि ज्यादा हल्दी भी इस समस्या को बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें योगिक करक्यूमिन होते हैं, जो हमारे पेट में गैस्ट्रिक नली को अच्छे से काम करने में रोकते हैं, जिसकी वजह से दस्त की समस्या शुरू हो जाती है.

आयरन की कमी
आज कल के खान-पान से हमारे शरीर को उतना विटामिन, मिनरल और आयरन नहीं मिल पाता है, जितनी शरीर को जरूरत होती है. जिसकी वजह से हम बीमारियों से घिर जाते हैं, शरीर में आयरन कम होने से खून की कमी हो जाती है. लेकिन हल्दी के ज्यादा सेवन से बॉडी में मौजूद आयरन सूखने लगता है, जिससे कमजोरी के साथ-साथ और भी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें