सुबह खाली पेट इस्तेमाल करें करी की 4 से 5 पत्तियां, ये 5 बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
करी पत्ता


भारत में करी पत्ते का इस्तेमाल हर किचन में अब ज्यादार सब्जियों में इस्तेमाल होने लगा है. सब्जी में इसके पड़ने से स्वाद ही डबल हो जाता है. दक्षिण भारतीय डिशेज में इस पत्ते का तड़का लगाया जाता है. यूं कहे करी पत्ते से किसी भी खाने का टेस्ट बेहतर किया जा सकता है. ज्यादातर लोग इसे बाजार में खरीदते है तो कई लोग घर के गमले में ही उगाते हैं.

सेहत का खजाना है करी पत्ता
करी पत्ते में फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, विटामिन और मैग्नेशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. रोजाना सुबह-सुबह 3 से 4 हरे पत्ते चबाया जाए तो काफी फायदा मिलता है. 

करी पत्ता खाने के जबरदस्त फायदे

1. आंखों के लिए अच्छा
करी पत्ते खाने से नाइट ब्लाइंडनेस या आंखों से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का खतरा टल जाता है क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्व विटामिन ए या जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है.

2. डायबिटीज में मददगार
डायबिटीज के मरीजों को अक्सर करी पत्ते चबाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है.

3. डाइजेशन होगा बेहतर
करी पत्ते  को हर सुबह खाले पेट चबाना चाहिए क्योंकि इससे डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग समेत पेट की तमाम परेशनियों से छुटकारा मिल जाता है.

4. इंफेक्शन से बचाव
करी पत्ते में एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिससे कई तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टल जाता है

5. वजन होगा कम
करी पत्ते चबाने से वजन और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें एथिल एसीटेट, महानिम्बाइन और डाइक्लोरोमेथेन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें