नेपाल में  सुबह-सुबह आया 5.5 तीव्रता का भूकंप, सहमे लोग
File Photo


पटना : बिहार के मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण,पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर के आसपास जिले में रविवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 7: 58 मिनट से लेकर 8: 01 के बीच भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल का काठमांडू बताया जा रहा है।

नेपाल के काठमांडू से 170 किलोमीटर दक्षिण पूर्व क्षेत्र में 5.5 तीव्रता से आए भूकंप के झटकों का सबसे ज्यादा असर बिहार के पूर्वी चम्पारण में देखने को मिला। यहां पांच सेकंड तक कंपन हुआ। हालांकि भूकंप की तीव्रता बहुत कम होने के कारण कुछ लोग तो इसको महसूस ही नहीं कर सके। कुछ जब तक इसे समझ पाते झटके आने बंद हो चुके थे।


हालांकि जैसे ही लोगों को यह साफ हो गया कि भूकंप है वे डर गए और बाहर आ गए। इस झटके ने लोगों के मन में वर्ष 2015 की याद ताजा कर दी। जब भूकंप ने नेपाल में कहर ढा दिया था। अप्रैल 2015 में नेपाल में भयंकर भूकंप आया था। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई थी। उसकी तुलना में आज का भूकंप काफी कमजोर कहा जा सकता है।

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बिहार के बहुत से सीमावर्ती जिलों में भी उस भूकंप की वजह से नुकसान हुआ था। जहां तक नेपाल में हुए नुकसान की बात है तो कहा जा रहा है कि उसकी वजह से करीब 9000 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें 22 हजार के आसपास के लोग जख्मी हो गए थे।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

अलीगढ़ में विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, कहा-आपने परिवारवाद की फैक्ट्री पर लगाया ताला,  इसलिए दोनों शहजादों को नहीं मिल रही चाबी

अलीगढ़ में विपक्ष पर बरसे पीएम मोदी, कहा-आपने परिवारवाद की फैक्ट्री पर लगाया ताला, इसलिए दोनों शहजादों को नहीं मिल रही चाबी..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, पिछली बार जब मैं अलीगढ़ आया था, तब मैंने आप सबसे अनुरोध ... ...