हाई बल्ड शुगर और डायबिटीज के मरीज करें इन चार चीजों का सेवन, कंट्रोल में रहेंगी दोनों चीजें
File photo


आज के समय में डायबिटीज एक कॉमन बीमारी हो गई है. ये बूढ़ों से लेकर बच्चों तक अब हर किसी को कभी भी जाती है. डायबिटीज देश में सालों पहले तेजी से सक्रिय हो चुकी है. ये परेशानी जेनेटिक हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में ये खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से हो सकता है.

आपको बता दें कि मधुमेह की बीमारी कई अन्य परेशानियों को भी जन्म देती है जिसमें किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, हाई बीपी और स्ट्रोक शामिल है. इस मेडिकल कंडीशन में इंसूलिन का सिक्रिशन या यूज सही तरीके से नहीं हो पाता. आइये जानते वो चार फूड्स के बारे में जो हमारे शरीर को पहुंचाते है फायदा.

1. ब्रोकली
हर हरी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन ब्रोकली को सुपरफूड से कम नहीं समझा जाता. अगर इसे रेगुलर खाएंगे तो ब्लड शुगर लेवल और बीपी कंट्रोल में रहेगा.

2. होल ग्रेन
आप अपनी डाइट में होल ग्रेन यानी साबुत अनाज से बनी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं  क्योंकि ये सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं. डायबिटीज के मरीजों को अगर अपना ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना है तो पॉलिश्ड राइस की जगह ब्राउन राइज और नॉर्मल गेंहूं के आटे की जगह मल्टीग्रेन आटे की रोटी खानी चाहिए.

3. अंडा
आमतौर पर अगर आप नाश्ते में कम से कम एक अंडा खाएंगे तो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगेगा और इससे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित रहेगी. अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मधुमेह के मरीजों के लिए जरूरी है.

4. दाल
दाल एक ऐसा फूड है जो हमारी डेली लाइफ का अहम हिस्सा है, चावल और रोटी दोनों के साथ इसका कॉम्बिनेशन फिट बैठता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ये कितना फायदेमंद हो सकता है.  


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें