दलित छात्र ने स्कूल में रखी पानी की मटकी को छुआ, टीचर ने बुरी तरह पीटा, मौत
मृतक छात्र


जालोर :  राजस्थान से देने वाली घटना सामने आई है. यहां जोधपुर संभाग के जालोर जिले के सायला थाना इलाके में एक प्राइवेट स्कूल में एक दलित छात्र पीटने का मामला सामने आया है और बाद में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई है. मामले में बच्चे के परिजनों ने सायला थाने में शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है.

परिजनों का आरोप है कि शिक्षक ने बच्चे को सिर्फ इसलिए मारापीटा था क्योंकि उसने पानी की मटकी को छू लिया था. इसके बाद शिक्षक आग बबूला हो गया और बच्चे की बेरहमी से पिटाई कर दी. बताया जा रहा है कि पिटाई से बच्चे की कान की नस फट गई थी. बच्चे का पिछले करीब 25 दिन से अहमदाबाद में इलाज चल रहा था. जहां शनिवार को उसकी मौत हो गई.

पुलिस के मुताबिक मामला सायला थाना के सुराणा गांव का है. घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाला और पुलिस उपाधीक्षक हिम्मत सिंह मौके पर पहुंचे. और घटना की जानकारी ली. वहीं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने भी इसकी जांच के लिये कमेटी गठित की है. उनके आदेश में कहा गया है कि सरस्वती विद्या मंदिर सुराणा में एक बच्चे की पिटाई का मामला सामने आया है. इसकी जांच पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (पीईईओ) अशोक कुमार दवे और प्रतापराम को जांच सौंपी है.

20 जुलाई की बताई जा रही है घटना
परिजनों ने बताया कि उनका बच्चा इंद्र मेघवाल सुराना गांव के ही सरस्वती विद्या मंदिर में तीसरी कक्षा में पढ़ता था. परिजनों का आरोप है कि बीते 20 जुलाई को बच्चे ने स्कूल ने रखी पानी की मटकी को छू लिया था. इस पर स्कूल में तैनात टीचर छैल सिंह ने उसकी जबर्दस्ती पिटाई कर दी. जिसमे बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया था.

SC-ST Act के तहत मामला दर्ज
घटना में पुलिस ने आरोपी 40 साल के शिक्षक चैल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है और उस पर हत्या और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण (SC-ST Act) अधिनियम की धाराओं के तहतमुकदमा दर्ज कर लिया है.

मुख्यमंत्री ने कही ये बात
इस घटना के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है. उन्होंने कहा, 'जालौर के सायला थाना क्षेत्र में एक निजी स्कूल में शिक्षक द्वारा मारपीट के कारण छात्र की मृत्यु दुखद है. आरोपी शिक्षक के विरुद्ध हत्या व SC/ST एक्ट की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर गिरफ्तारी की जा चुकी है. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ... ...