अपर पुलिस महानिदेशक ने बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश
अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार


लखनऊ : बच्चा चोरी की अफवाहों को प्रभावी बनाने वालों के खिलाफ अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने जिलों के सभी पुलिस अधिकारियों और पुलिस कप्तानों को कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए हैं. अफवाहों को हवा देने वाले तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर सबक सिखाने की बात कही है.

उन्होंने कहा कि बच्चा चोरी की किसी भी घटना की सूचना चाहे वह अफवाह हो या वास्तविक घटना हो उसपर उच्चस्तर की संवेदनशीलता प्रदर्शित करते हुए तत्परता पूर्वक कार्रवाई की जाए. बच्चों के गुमशुदगी हो या अपहरण के प्रकरणों पर तत्काल प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीकृत कर गंभीरता पूर्वक विवेचनात्मक कार्रवाई व बरामदगी की जाए.

जनपद के समस्त पुलिसकर्मियों को इस सम्बन्ध में उच्च कोटि की संवेदनशीलता बरतने के लिए निर्देशित किया जाएं. यदि कोई भी सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे. यदि सूचना असत्य है तो उसके सम्बन्ध में कार्रवाई की जाए. बच्चा चोरी की घटनाओं से सम्बन्धित अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए जनपद स्तर पर जिला मजिस्ट्रेट तथा अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय गोष्ठी की जाए.

समस्त गांवों तथा मोहल्लों में पीस कमेटी के सदस्यों, सिविल डिफेन्स के पदाधिकारियों, ग्राम प्रधान, सभासद तथा अन्य सम्मानित लोगों के साथ स्थानीय निवासियों की गोष्ठी कर बच्चा चोर की अफवाहों पर विश्वास न करने तथा कानून अपने हाथ में न लेने के सम्बन्ध में जागरूक किया जाये.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें