वेदांता बनाएगी भारत को सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में आत्मनिर्भर
भारत सेमीकंडक्टर चिप के निर्माण को लेकर काफ़ी सजग हो गया है


 नई दिल्ली:-वेदांता ने सेमीकंडक्टर चिप को बनाने के क्रम में विश्व की जानी मानी सेमीकंडक्टर कंपनी फ़ॉक्सकॉन के साथ 19.5 बिलीयन डॉलरका समझौता किया है।वस्तुतः भारत सेमिकंडक्टर चिप के निर्माण को लेकर काफ़ी सजग हो गया है, आने वाला भविष्य डिजिटलअर्थव्यस्था का होगा, जिससे भारत के अंदर लैप्टॉप,रेडियो, मोबाइल इत्यादि समेत उपकरणो की माँग बढ़ जाएगी।अतःसेमीकंडक्टरचिप ज़रूरतें भी बढ़ेगी।ऐसे में यदि भारत किसी अन्य देश पर निर्भर रहता है तो भविष्य में भारत का विकास पथ अवरुद्ध हो सकता है।

वेदांता डिस्प्ले लिमिटेड गुजरात में 94,500 करोड़ रूपये के निवेश के साथ एक डिस्प्ले फैब यूनिट स्थापित करेगा और वेदांतासेमीकंडक्टर्स लिमिटेड 60,000 करोड़ रूपये के निवेश के साथ गुजरात में एक एकीकृत सेमीकंडक्टर फैब यूनिट और OSAT (आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एण्ड टेस्ट) सुविधा स्थापित करेगा। भारत को सप्लाई चेन में ग्लोबल पार्टनर बनाने के अलावासेमीकंडक्टर फैब यूनिट अर्थव्यवस्था के लिए गेम चेंजर साबित होगा। 

हालाँकि यह सेमीकंडक्टर प्लान गुजरात में ही लगेंगे तो इस प्रकार, ये दो एमओयू एक साथ मिलकर 1.54 लाख करोड़ रूपये सेअधिक का निवेश गुजरात में लाएंगे और राज्य में लगभग 1 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। 


अधिक बिज़नेस की खबरें