कोविड-19 से लड़ने में मदद करते हैं आयुर्वेद एवं योग
उच्चजोखिम वाले मामलों के उपचार में योग और आयुर्वेद प्रभावी हो सकते हैं।


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली और देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार के एक शोध के अनुसार, COVID-19 के उच्चजोखिम वाले मामलों के उपचार में योग और आयुर्वेद प्रभावी हो सकते हैं।  इंडियन जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल नॉलेज में 30 उच्च जोखिम वाले COVID-19 रोगियों के सफल उपचार पर यह अध्ययन प्रकाशित किया गया है।  

अध्ययन ने यह भी सुझाव दिया कि COVID-19 के उपचार के अलावा, योग और आयुर्वेद ऐसे रोगियों को चिंता से मुक्त करने औरउपचार के बाद तेजी से ठीक होने में सहायता कर सकते हैं।यह अध्ययन शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में पारंपरिक भारतीय ज्ञान प्रणालियों की वैज्ञानिक रूप से जांच करने की तत्काल आवश्यकता को भी प्रदर्शित करता है। 

COVID-19 के प्रबंधन में उनके उपयोग के बारे में अधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद जानकारी के साथ," IIT के राहुल गर्ग ने कहा-आयुर्वेद और योग आधारित व्यक्तिगत एकीकृत उपचार की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने वाले एक समय पर और उपयुक्त रूप से डिज़ाइन किए गए रैंडमायज़्ड कंट्रोल्ड परीक्षण ने लोगों को सुसज्जित किया होगा।  

दिशानिर्देशों के अनुसार मानक देखभाल उपचार के अलावा, रोगियों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से आयुर्वेदिक दवाएं निर्धारित की गईं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग करके एक व्यक्तिगत चिकित्सीय योग कार्यक्रम भी प्रशासित किया गया।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें