लखीमपुर खीरी हत्याकांड : सीएम योगी सख्त, पीड़ित परिजनों को 25 लाख की मदद, दोषियों को एक महीने में सजा का ऐलान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


लखनऊ : यूपी के लखीमपुर खीरी में दो सगी बहनों की दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में मुख्यमंत्री योगी ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए दोषियों के खिलाफ फास्ट ट्रैक कोर्ट में प्रभावी पैरवी कर एक महीने में सजा दिलाने का आदेश दिया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने पीड़ित के परिजनों को 25 लाख की आर्थिक मदद, एक पक्का आवास और कृषि भूमि का पट्टा दिए जाने की बात कही है.


14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में भेजे गए आरोपी
गुरुवार को घटना को अंजाम देने वाले सभी आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इसके बाद उन्हें एडीजे 11 के घर पर पेश किया गया. यहीं से सभी आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

प्रशासन के वादे, मान मनौव्वल के बाद की अंत्येष्टि
दोनों सगी बहनों का पोस्टमार्टम के बाद शव जब परिजनों को दिया गया तो उन्होंने अंत्येष्टि करने से मना कर दिया. इसके बाद प्रशासन के पांच वादे के बाद परिजनों ने दोनों लड़कियों की अंत्येष्टि की. पूरे हिन्दू रीति रिवाज के साथ शवों  दिया गया.

प्रशासन ने किये ये वादे
प्रशासन ने पीड़ित परिवार से वादा किया कि एससी/एसटी एक्ट के तहत दोनों मृत लड़कियों की मां को 8-8 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इसकी पहली किश्त 16 सितंबर को बैंक खाते में पहुंच जाएगी, रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मिलने वाली राशि मामले की जांच खत्म होने पर तत्काल दे दी जाएगी, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पीड़ित परिवार को घर दिया जाएगा. इसके लिए ब्लॉक के जरिए जल्द ही कार्रवाई की जाएगी, नौकरी और ज्यादा से ज्यादा आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा.

रेप और हत्या के बाद फांसी पर लटकाई गई नाबालिग
जानकारी के मुताबिक पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दोनों लड़कियों की हत्या गला दबाकर की गई और बाद फांसी के फंदे पर लटका दिया. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दोनों किशोरियों की दम घुटने से मौत की पुष्टि हुई है. गुरुवार को दोनों लड़कियों का पोस्टमार्टम 3 डॉक्टरों की टीम ने किया. इसके बाद एफआईआर में आईपीसी की धारा 302, 323, 452, 376 के साथ 201 और sc/st एक्ट को बढ़ा दिया गया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें