यूपी : बारिश बनी काल, लखनऊ में दीवार गिरने से 9 तो उन्नाव में छत गिरने से 3 की मौत
हादसे में जान गंवाने वालों में 3 पुरुष, 3 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं.


लखनऊ : राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को भारी बारिश ने तांडव मचा रखा है. इस बीच कैंट थानाक्षेत्र के दिलकुशा गार्डन के पास सेना की एक दीवार गिरने दर्दनाक हादसा हुआ है. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई. हादसे में जान गंवाने वालों में  3 पुरुष, 3 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं. वहीं दो की हालत गंभीर बनी है, जिन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बता दें कि इस हृदय विदारक घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक प्रकट किया है. इसके अलावा सीएम योगी ने डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने के साथ ही घायलों को सरकारी खर्चे पर समुचित इलाज कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि देने के भी निर्देश दिए गए हैं.

हादसे की सूचना पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार भी घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे हैं. अस्पताल प्रशासन से बताया है कि मृतकों में मूल रूप से झांसी के पप्पू (50), उनकी पत्नी मानकुंवर देवी (45), बेटा प्रदीप (28), बहू रेशमा (25), पौत्री नैना उर्फ भारती (01), धर्मेन्द्र (28) और उसकी पत्नी चंदा (25) के अलावा दो बच्चे है हैं। इनमें दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है.

उधर, जिलाधिकारी के मुताबिक जांच में पता चला कि यहां कुछ मजदूर सीमेंट वाली ईंट को मिट्टी से जोड़कर दीवार के सहारे झोपड़ी बनाकर रह रहे थे. लगातार तीन दिन से हो रही बारिश से गुरुवार आधीरात को दीवार ढह गई. हादसा आर्मी कैंट के पास हुआ. सेना के जवान मौके पर पहुंचे और सभी को रेस्क्यू कर घायलों को अस्पताल पहुंचाया.

उन्नाव में छत ढहने से 3 की मौत
इसी तरह उन्नाव जिले में बारिश के चलते एक मकान छत अचानक से भरभराकर गिर गई. इस हादसे में 2 नाबालिगों समेत 3 लोगों की मौत हो गई है, जबकि एक महिला घायल हो गई है. बता दें कि इस हादसे में 20 साल के एक किशोर, 4 साल और 6 साल के दो बच्चों की मौत हो गई है.

मंडलायुक्त ने जारी किये टोल फ्री नंबर
हालात को देखते हुए लखनऊ मंडलायुक्त लखनऊ डॉ. रोशन जैकब ने  टोल नंबर जारी किया है।  उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि लखनऊ शहर में भारी वर्षा के कारण कहीं भी कोई दुर्घटना या हादसा की संभावना हो या घटी हो तो कृपया टोल फ्री नंबर 1533 या  9151055671, 9151055672, 9151055673 पर फोन करके तत्काल सूचित करें.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें