शिखर सम्मेलन 2022 : प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आज होगी मुलाकात, दुनिया की टिकी निगाहें
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


समरकंद (उज्बेकिस्तान) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में हिंसा लेने के लिए गुरुवार रात उज्बेकिस्तान पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी शुक्रवार को  रूस, उज्बेकिस्तान और ईरान के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. शिखर सम्मेलन के बाद एससीओ नेताओं की भी जरूरी बैठक होगी.  वहीं प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ होने वाली द्विपक्षीय बैठक पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं.

कोरोना महामारी और यूक्रेन संघर्ष के बाद प्रधानमंत्री मोदी और पुतिन की यह पहली बैठक है. वो ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत 15 वैश्विक नेता हिस्सा लेने पहुंचे हैं.

इस साल उज्बेकिस्तान शिखर सम्मेलन 2022 की अध्यक्षता कर रहा है. समरकंद शिखर सम्मेलन के बाद भारत एससीओ की रोटेशनल वार्षिक अध्यक्षता ग्रहण करेगा. एससीओ संगठन में मौजूदा वक्त में आठ सदस्य देश हैं. इनमें चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं. साथ ही चार पर्यवेक्षक देश हैं. यह पूर्ण सदस्य के तौर पर संगठन में शामिल होने की रुचि रखते हैं. इनमें अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया शामिल हैं। संगठन में छह डायलॉग पार्टनर्स देश हैं. ये आर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...