रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब इस सुविधा के तहत चलती ट्रेन में मिलेगा कन्फर्म टिकट
File Photo


नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. रेलवे की नई स्कीम के तहत अब चलती ट्रेन में भी पैसेंजर का टिकट कन्फर्म हो जाएगा. आपको बताते चलें भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन में  सफर करते है. गौरतलब है कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते रेलवे अपनी सर्विस में लगातार सुधार कर रहा है.

बता दें कि कई बार टिकट कन्फर्म न होने के चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अब चलती ट्रेन में आपको कंफर्म सीट मिलेगी. आपको सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए रेलवे ने नई टेक्नोलॉजी शुरू की है. आइए इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में.

चलती ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट
इस टेक्नोलॉजी की मदद से अब सीट कन्फर्म के लिए आपको TTE के पास जाने की जरूरत नहीं है. टिकट कन्फर्म का काम हैंड होल्डिंग डिवाइस की मदद से मिलेगी. दरअसल इन मशीनों से खाली सीटें रियल टाइम में अपटेड हो रहीं हैं. इसका सीधा फायदा यात्रियों को मिल रहा है.

ऐसे करता है काम
दरअसल, कोई यात्री किसी कारणवश जैसे ट्रेन में सफर नहीं करता है तो उस स्थिति में उसकी सीट खली रह जाती है अब इस सीट का ब्यौरा  HHT डिवाइस में मिल जाती है. अगर ट्रेन में कोई सीट खाली है, तो वो वेटिंग या आरएसी  वाले यात्री को मिल जाएगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें