लौकी के छिलके के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, फेंकना कर देंगे बंद
File Photo


लौकी की सब्जी पेट के लिए और स्वास्थ्य शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दरअसल लौकी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. लौकी ही नहीं इसके छिलके भी बड़े काम के हैं. लौकी के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन छिलकों में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं, जो शरीर के काम आ सकते हैं. 


लौकी के छ‍िलकों में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, और बी6 मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम, ऑयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्‍नीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व शरीर की कई परेशानियों को दूर कर देते हैं.  

लौकी के छिलके बालों के लिए फायदेमंद हैं. इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजापन जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.

लौकी के छिलके बालों के लिए फायदेमंद हैं. इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजापन जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. बवासीर या पाइल्स की समस्या होने पर लौकी के छिलके फायदेमंद होते हैं. लौकी के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाया जा सकता है और बवासीर की परेशानी होने पर इस पाउडर का सेवन करने से फायदा मिलता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें