रुपये की कीमत में रिकॉर्ड गिरावट, सबसे निचले स्तर पर पहुंचा, अमेरिकी डॉलर में मजबूती बरकरार
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : भारतीय मुद्रा में शुक्रवार को एक बार फिर बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. पिछले कई दिनों से रुपया निचले स्तर पर लुढ़कता जा रहा है. डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा आज 82.33 रुपये तक लुढ़क गया है. रुपये ने आज डॉलर के मुकाबले एक बार फिर रिकॉर्ड गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की और फिर उसमें लगातार कमजोरी आती चली गई.

माना जा रहा है कि डॉलर इंडेक्स की मजबूती के साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आई तेजी का असर मुद्रा बाजार में नकारात्मक रूप से पड़ा है. इसकी वजह से डॉलर की मांग बढ़ने की आशंका बन गई है, जिससे भारतीय मुद्रा पर दबाव बढ़ गया है.

इतना गिरा रुपया
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 82.19 पर खुला और आगे गिरकर 82.33 पर आ गया. इस तरह रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले 16 पैसे टूट गया. भारतीय मुद्रा गुरुवार को डॉलर के मुकाबले पहली बार 82 के स्तर से नीचे बंद हुई थी. बीते कारोबारी सत्र में रुपया 55 पैसे गिरकर 82.17 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ.

क्रूड भी टूटा
इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.14 प्रतिशत टूटकर 112.10 पर था. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.10 प्रतिशत गिरकर 94.33 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया. वहीं गिरता रुपया काफी चिंता का विषय बना हुआ है.

अमेरिकी डॉलर में मजबूती
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के विदेशी मुद्रा एवं सर्राफा विश्लेषक गौरांग सोमैया ने कहा, ‘‘अमेरिकी डॉलर में मजबूती आने से रुपये में गिरावट देखी गई. दरअसल, अमेरिका में सेवा पीएमआई और निजी नौकरियों के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहने से डॉलर को मजबूती मिली.’’


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें