मुलायम सिंह यादव का 82 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार
समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन


नई दिल्ली :  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है. गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में मुलायम ने आज सुबह (10 अक्टूबर) अंतिम सांस ली. वह 82 साल के थे. उन्हें सांस लेने में तकलीफ के बाद 22 अगस्त को मेदांता अस्पताल में भर्ती  कराया गया था.  

हालांकि,इलाज के दौरान मुलायम सिंह की सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था. इसके बाद  1 अक्टूबर की रात उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया था, जहां डॉक्टरों का एक पैनल लगातार उनका इलाज कर रहा था. गौरतलब है मुलायम काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और इससे पहले भी कई बार उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है.

जुलाई में पत्नी साधना गुप्ता का हुआ था निधन
इससे पहले जुलाई 2022 में  मुलायम की पत्नी साधना गुप्ता का भी निधन हो गया था. फेफड़ों में संक्रमण के चलते उनका गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. जहां उन्होंने अंतिम सांस ली. बता दें कि साधना मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी थीं. उनकी पहली पत्नी मालती देवी का 2003 में निधन हो गया था. मालती देवी अखिलेश यादव की मां थीं.

एक नजर मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक करियर पर
मुलायम सिंह साल 1967 में पहली बार विधायक बने. इसके बाद 5 दिसंबर 1989 को पहली बार उत्तर प्रदेश  के मुख्यमंत्री रूप में शपथ ली. मुलायम ने अपने राजनीतिक की शुरुआत  जसवंतनगर विधानसभा सीट से शुरू किया. वह सोशलिस्ट पार्टी, प्रजा सोशलिस्ट पार्टी से आगे बढ़े. 1967, 1974, 1977, 1985, 1989 में वह विधानसभा के सदस्य रहे.  मुलायम सिंह 1989, 1993 और 2003 में यूपी के सीएम रहे. वह लोकसभा के सदस्य भी रहे.

इसके बाद मुलायम 1996 के चुनाव में जीतकर वह पहली बार संसद पहुंचे. इसके बाद 1998 में वह जीत हासिल किए. 1999 के चुनाव में भी उनकी जीत का सिलसिला जा रही. 2004 में वह मैनपुरी से लोकसभा चुनाव जीते. 2014 में वह आजमगढ़ संसदीय सीट और मैनपुरी से चुनाव लड़े और दोनों जगह से ही जीत हासिल किए. सपा के इस दिग्गज नेता की जीत का सिलसिला 2019 के चुनाव में भी जारी रहा और मैनपुरी से जीतकर एक बार फिर संसद पहुंचे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें