इन लोगों को अंडा खाना पड़ सकता है महंगा, आज से ही बनाए दूरी
File Photo


नई दिल्ली : ठंडी के दिनों में अंडा खाने वालों की संख्या बढ़ जाती है. क्योंकि ये शरीर में गर्माहट देता और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम,फोलिक एसिड और फास्फोरस पाया जाता है जो बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं अंडा खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

अंडे का सेवन जिम जाने वाले युवा ज्यादातर करते हैं. गर्मी हो या ठंडी दोनों मौसम में इन्हें अंडा चाहिए ही होता है. इसके अलावा कुछ लोगों के लिए अंडा काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. आइये जानते हैं कौन लोग अंडे का सेवन नहीं कर सकते हैं.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अंडे का सेवन


किडनी : किडनी से जुड़ी परेशानी है वाले लोगों को अंडे के सेवन से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे का सेवन करने से किडनी से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं.इसलिए किडनी से पीड़ित मरीजों को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

वजन बढ़ने की समस्या : वजन अधिक होने वाले लोग भी अंडे खाने से दूरी बनाकर रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. वहीं अगर आप अपना वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अंडे का सेवन न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा आपका वजन बढ़ा सकता है.

डायबिटीज : डायबिटीज के रोगियों को अंडे खाने से बचना चाहिए. जी हां जिन लोगों को डायबिटीज  की समस्या है उन्हें अंडे का सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा खाने से डायबिटीज मरीजों को की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

कोलेस्ट्रॉल:  जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं. उन लोगों को अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ सकती है.वहीं जिसे हृदय रोग की समस्या उन लोगोों को भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें