Atal Pension Yojana के तहत शादीशुदा लोगों को हर महीने मिलेगी 10000 पेंशन! ये लोग उठा सकते है योजना का लाभ
File Photo


नई दिल्ली : भविष्य को देखते हुए हर कोई अपने बुढ़ापे को ध्यान में रखकर कहीं न कहीं कुछ रुपया इन्वेस्ट करता है. ताकि बुढ़ापे के समय वह पैसा उसके काम आ सके. यदि आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद कोई स‍िक्‍योर्ड निवेश प्लान करने मन बना रहे हैं तो तो सरकार की कई योजनाएं आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

बात अगर सरकार की 'अटल पेंशन योजना' की करें तो इस योजना में पिछले दिनों कई तरह का बदलाव किया गया है. आइए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में. इस योजना में पति और पत्नी दोनों के नाम पर अलग-अलग खाता खोलकर हर महीने 10,000 रुपये पेंशन हासिल की जा सकती है.

क्या है अटल पेंशन योजना?
यह एक सरकारी योजना है. इसमें निवेश करने से पहले आपकी उम्र तय की जाती है. उसी के आधार पर आपको पेंशन का लाभ मिलती है. इस योजना के तहत आपको कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. आपको 2000 रुपये, 3000 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन भी इसमें मिल सकती है. यह एक तरह सुरक्षित निवेश है.

कौन कर सकता है निवेश?
अटल पेंशन योजना में 18 से 40 साल की उम्र वाले कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इसके बाद योजना में 60 साल के बाद पेंशन मिलनी शुरू होती है. लेकिन 1 अक्टूबर 2022 से इसमें एक बार फ‍िर से बदलाव किया गया है.

यह है नया न‍ियम
नए बदलाव के तहत बताया गया कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आयकर कानून के तहत इनकम टैक्‍स पेयर है वो अटल पेंशन योजना के ल‍िए आवेदन नहीं कर सकता. अगर कोई टैक्‍स पेयर 1 अक्‍टूबर के बाद अटल पेंशन योजना के ल‍िए खाता खुलवाता है तो संज्ञान में आने पर उसका खाता तत्‍काल बंद कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस समय तक जमा पैसे उसके खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें