उत्तर प्रदेश : मेरठ में मदद के बदले 400 हिन्दुओं का कराया धर्मांतरण, 9 पर मुकदमा दर्ज, 4 गिरफ्तार
भाजपा नेता दीपक शर्मा के साथ एसएसपी ऑफिस शिकायत करने पहुंचे मंगतपुरम बस्ती के लोग।


मेरठ : उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में 400 हिन्दुओं के धर्मांतरण का मामला प्रकाश में आया है. इस मामले में 9 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. भाजपा महानगर मंत्री दीपक शर्मा के आरोपों के बाद शुरू हुई जांच में इस पूरे मामले के तार दिल्ली से जुड़े पाए गए हैं. दीपक ने 400 हिन्दुओं को जबरन ईसाई बनाने का आरोप लगाया था.

बता दें कि एक अस्थायी चर्च की जांच में बरामद दस्तावेज से पता चला है कि सुनियोजित तरीके से धर्मांतरण कराया गया. पुलिस के साथ ही इंटेलिजेंस, एलआईयू की टीम भी जांच में जुटी हुई हैं. अभी तक नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जिसमे चार लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है.

भाजपा के महानगर मंत्री दीपक शर्मा के नेतृत्व में ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के मंगतपुरम के लोगों ने शुक्रवार को एसएसपी कार्यालय पर प्रदर्शन करके 400 लोगों को जबरन ईसाई बनाने के आरोप लगाए थे. इसके बाद एसएसपी रोहित सिंह सजवाण के निर्देश पर सीओ ब्रह्मपुरी ब्रिजेश कुमार ने जांच शुरू की. शुक्रवार देर रात क्राइम ब्रांच, इंटेलिजेंस, एलआईयू की टीमों ने मंगतपुरम में जाकर जांच शुरू कर दी.

ये है पूरा मामला
गौरतलब है जांच में अभी तक पुलिस को मंगतपुरम में अस्थायी चर्च मिला और वहां से कुछ कागजात मिले. इससे पता चला है कि इस मतांतरण के तार दिल्ली से जुड़े हैं. दिल्ली निवासी महेश पास्टर ने पूरी योजना तैयार करके मतांतरण कराया. कोरोना काल में मतांतरण की साजिश रची गई और इसकी नींव रखी गई. मंगतपुरम के लोगों की बेटियों की शादी और बच्चों की पढ़ाई का खर्च महेश उठा रहा था. मेरठ के रेलवे रोड निवासी अनिल इस मामले की निगरानी कर रहा था. पूरे मामले की अभी तक की जांच के आधार पर ब्रह्मपुरी थाने में बिनवा, अनिल, सरदार, निक्कू, छबीली उर्फ शिवा, बसंत, प्रेमा, तितली, रीना के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

एसएसपी ने सीओ ब्रह्मपुरी के नेतृत्व में पूरे प्रकरण की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है. इंटेलिजेंस और एलआईयू ने अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है. भाजपा के महानगर मंत्री दीपक शर्मा ने ईसाई बनाए गए 400 लोगों को वापस हिन्दू धर्म में लाने की मांग उठाई. इसके साथ ही बनाए गए अस्थायी चर्च को हटाने, लोगों के घरों में देवी-देवताओं के चित्र फिर से लगाने की मांग की गई.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)  


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें