राजधानी में डेंगू के मरीज कम लेकिन सर्दी, जुखाम और बुखार के बढ़े मरीज
File Photo


लखनऊ : लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में डेंगू के मरीज भले ही कम हो गए हैं. लेकिन मौसम के बदलाव के चलते बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. दिन पर दिन मौसम में परिवर्तन हो रहा है. जिसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

बलरामपुर अस्पताल में डेंगू व मलेरिया से प्रभावित मरीज ज्यादा संख्या में हैं लेकिन अब अधिकांश मरीजों को उपचार के बाद उनके ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है. चिकित्सकों का दावा है कि अब नये मरीजों का अस्पताल में पहुंचना भी कम हुआ है.

बीते 48 घंटे में मलेरिया के केस में कमी आयी है. डेंगू के मरीज भी कम हुए है. अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में दो दिनों में मलेरिया के लक्षण वाले दो ही मरीज का पहुंचना हुआ है. बदले मौसम के कारण ज्यादातर केस वायरल बुखार के आ रहे हैं.

बलरामपुर अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर सर्वेश सिंह ने रविवार को यह बताया कि मौसम के बदलाव के कारण जुकाम, नजला, बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द जैसी बीमारियों के मरीजों की संख्या भले ही बढ़ी हो लेकिन मलेरिया के मरीजों में कमी देखने को मिली है.

इसके अलावा श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल, भाऊराव देवरस अस्पताल, लोकबंधु अस्पताल, रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में भी मलेरिया के मरीजों की संख्या में कमी आयी है. बीते 48 घंटे में मलेरिया के लक्षण वाले 20 से ज्यादा मरीजों का अस्पतालों में पहुंचे हैं। इनमे डेंगू के किसी तरह के कोई लक्षण नहीं मिले हैं.

केजीएमयू में जांच के बाद पुष्टि होने पर ही भर्ती हो रहे मरीज
किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज में मलेरिया के लक्षण वाले मरीजों का पहुंचना हो रहा है. जांच के बाद मलेरिया की पुष्टि होने पर ही मरीज को भर्ती किया जा रहा है. अन्य मरीजों को दवा देकर सावधानी बरतने की सलाह देकर छुट्टी दी जा रही है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)  


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें