दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई जहरीली, सांस लेना हुआ मुश्किल, एक्यूआई 500 पार
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज 431 दर्ज किया गया.


नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर की हवा शनिवार को और भी ज्यादा जहरीली हो गई है. इसके साथ ही शुद्ध हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट जारी. इसकी वजह से लोगों को सांस लेने में समस्या हो रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज 431 दर्ज किया गया. हवा की यह गुणवत्ता की 'गंभीर' श्रेणी है.


इसके अलावा बात अगर नोएडा करें जहां शुक्रवार को बढ़ते प्रदूषण के कारण 8वीं तक सभी स्कूल को तत्काल बंद करने के निर्देश दिए गए थे. हालांकि इस दौरान बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन जारी रहेगी. आज (शनिवार) को नोएडा (उत्तर प्रदेश ) का एक्यूआई 'गंभीर' श्रेणी में 529, गुरुग्राम (हरियाणा) में 'गंभीर' श्रेणी में 478 और धीरपुर (दिल्ली) के पास 'गंभीर' श्रेणी में 534 दर्ज किया गया है.

पंजाब और हरियाणा में जलने वाली पराली का असर उत्तर और पूर्वी भारत के प्रमुख शहरों में भी दिखने लगा है. यहां की हवा भी बहुत खराब श्रेणी में पहुंच रही है। इससे पहले शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन वायु गुणवत्ता के लिहाज से दिल्ली एनसीआर रेड जोन में रहा. सभी जगहों का एक्यूआई 400 के ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में ही रहा. फरीदाबाद के सेक्टर-11 और 16 में तो यह 500 तक चला गया. दिल्ली के बवाना इलाके में यह 498 तक चला गया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

किसान आंदोलन  का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल

किसान आंदोलन का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल ..

हरियाणा पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग को लेकर तीसरे दिन लगातार किसानों ... ...