रात में बिना खाना खाए सोना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये नुकसान
File Photo


कई भाग दौड़ के चलते अत्यधिक थकान के कारण रात का खाना खाना लोग भूल जाते हैं या तो लापरवाही के चलते नहीं खाते है. ये शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. जी हां बिना रात का खाना खाए आप कई बीमारियों से से परेशान हो सकते हैं. रात में भोजन न करने से लोगों को लगता है कि इससे उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा करते हुए वो कहीं न कहीं खुद को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं. आइए जानते हैं कि रात का खाना नहीं खाने से होने वाली परेशानियों के बारे में...!

रात में खाना नहीं खाने से होने वाले नुकसान

बॉडी में होगी न्यूट्रिएंट्स की कमी
रात का खाना न खाने से अगर आपका वजन कम हो जाएगा तो ये आप गलत सोच रहे हैं. ऐसा करना बड़ी गलती होगी और शरीर में कई तरह की बीमारियों उत्पन्न होने लगती हैं. दरअसल शरीर से खिलवाड़ करने पर पोषक तत्व की कमी हो जाएगी और बॉडी मालन्यूट्रिशन यानी कुषोषण का शइकार हो जाएगी. और इसका असर हमारे बॉडी फंक्शन पर पड़ेगा.

एनर्जी की कमी होने का खतरा
अगर आप खाना पकाने वजह से रात का डिनर नहीं करते हैं तो ये सेहत के साथ मजाक जैसा लगेगा. ये एक बुरी आदत है जिससे जितनी जल्दी तौबा कर लिया जाए उतना ही अच्छा होगा क्योंकि रात में सोते वक्त भले ही आप फिजिकल एक्टिविटीज नहीं कर रहे होते हैं लेकिन हमारा ब्रेन वर्क कर रहा होता है. ऐसे में नींद में एनर्जी की कमी होगी और अगले दिन भी आपको कमजोरी और थकान की शिकायत हो सकती है.

3. नींद में पड़ सकता है खलल
अगर आप रात में बिना खाना खाए सो जाते हैं तो मिड नाइट या लेट नाइट अचानक भूख का अहसास होने लगेगा, इस वजह से आप 8 घंटे की सुकून भरी नींद नहीं ले पाएंगे, जिससे अगले दिन सुस्ती और थकावट महसूस होगी. इसलिए डिनर को कभी भी न छोड़ें.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें