चीन मेंकोरोना वायरस के चलते अस्पताल, कब्रिस्तान में जगह नहीं, अगले साल तक हो सकती हैं 10 लाख मौतें !
File Photo


नई दिल्ली : चीन में कोरोना वायरस ने तबाही मचा राखी है. या यूं कहे कि यहां कोरोना यहां बेकाबू हो गया है. देश में कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है. कोरोना से मौत के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. बीजिंग में कोरोना से सोमवार को दो लोगों की मौत से हड़कंप मच गया है. खबर है कि राजधानी बीजिंग की 70 फीसदी आबादी इस महामारी की चपेट में चुकी है. यही कारण है कि लाखों लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. 

तीसरी लहर की आशंका 
चीन के महामारी विशेषज्ञ वू जुन्यो ने कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई है. उन्होंने कहा कि देश अभी पहली लहर का सामना कर रहा है और यह जनवरी में तेजी पकड़ सकता है. उन्होंने दावा किया कि चीन अभी पहली लहर का सामना कर रहा है और इसका पीक मिड-जनवरी में आ सकता है.

क्यों बढ़ रहा कोरोना?
चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक देश के कई शहरों में कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह ओमिक्रॉन है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन के दो सब-वैरिएंट्स BA.5.2 और BF.7 देश के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहे हैं. राजधानी बीजिंग BF.7 की चपेट में है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने BF.7 को सबसे तेजी से फैलने वाला वायरस बताया है. 

चीन में कोविड से कैसे हैं हालात?
अगर चीन में मौजूदा हालात की बात करें तो जैसे भारत में दूसरी लहर से स्थिति थी बिल्कुल वही हालात आज चीन में है. यही नहीं बीजिंग के अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लोगों को बेड नही है.

अंतिम संस्कार केहीं मिल रहे हैं, जबकि अस्पताल में स्टाफ कम होता जा रहा है. लोगों एम्बुलेंस तक नहीं मिल र लिए नहीं मिल रही जगह  इतना ही नहीं अस्पताल में मौजूदा बिगड़े हालात की वजह से लोगों की मौतें हो रही हैं. जिसके बाद अब लोगों को अंतिम संस्कार करने के लिए जगह नहीं मिल रही है. बताया जा रहा है कि रिश्तेदारों और परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है.

तो अगले साल 10 लाख लोग मारे जाएंगे?
चीन ने दावा किया कि वैक्सीनेशन की वजह से गंभीर मामलों में कमी आई है, लेकिन इससे बिलकुल इंकार नहीं किया जा सकता है कि अगले साल कोरोना से और अधिक तबाही मच सकती है.  इसी हफ्ते अमेरिका के एक रिसर्च इंस्टीट्यू ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि 2023 में चीन में कोरोना विस्फोट हो सकता है और अगले साल 10 लाख से ज्यादा लोग की मौत हो सकती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...