मुख्यमंत्री योगी का अधिकारियों को सख्त निर्देश, कहा-खाद मिलने से लेकर धान बेचने तक किसानों को न हो किसी तरह की परेशानी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां टीम-9 के साथ बैठक करते हुए प्रदेश में किसानों के धान खरीद, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट समेत अन्य विषयों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि किसानों से खरीदे गए धान का मूल्य समय से भुगतान कर दिया जाए। सभी जिलों में डीएपी और यूरिया की कमी न होने पाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में धान खरीद की प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अब तक 6.50 लाख किसानों से 41 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान खरीद हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि 8400 करोड़ की इस खरीद के सापेक्ष वर्तमान में बकाये 6700 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों के बैंक खाते में किया जा चुका है। अवशेष 1700 करोड़ का यथाशीघ्र भुगतान करा दिया जाए। प्रदेश के सभी जिलों में डीएपी और यूरिया की उपलब्धता पर नजर रखी जाए। कहीं भी खाद की कमी न हो।

बाराबंकी की तरह अन्य जिलों में भी हो सम्मेलन
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दृष्टिगत विगत दिनों बाराबंकी जनपद में एक दिवसीय निवेशक व निर्यातक सम्मेलन आयोजित किया गया था। बाराबंकी का यह प्रयास अन्य जिलों के लिए प्रेरणास्पद है। ऐसे आयोजन अन्य जिलों में भी किए जाने चाहिए।

माघ मेले में साधु-संतों की भावनाओं का हो सम्मान
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज माघ मेले में कल्पवासियों और साधु-संतों की भावनाओं और आवश्यकताओं का सम्मान किया जाए। अंतर विभागीय समन्वय के साथ कार्य हो। 

रैन बसेरों का निरीक्षण करें जिलाधिकारी 
सीएम योगी ने कहा कि शीतलहर के बीच निराश्रित जनों की सहायता के लिए प्रदेश में रैन बसेरों की स्थापना की गई है। अब तक 1200 से अधिक रैन बसेरे स्थापित किये गए हैं। जिलाधिकारी स्वयं रैन बसेरों की व्यवस्था का औचक निरीक्षण करें। जहां आवश्यकता हो सुधार कराएं। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें