राज्य पक्षी सारस व अन्य दर्जनों पक्षी मिले मृत
बगुला व कौआ समेत कई पक्षी मृत अवस्था में पाए गए


खीरों, रायबरेली : थाना क्षेत्र के अंतर्गत पुराना खीरों के आमी टोला गांव के पास स्थित तालाब में एक राज्य पक्षी सारस मृत हालत में पाया गया। वहीं दूसरा अचेत अवस्था में पाया गया। साथ ही दर्जनों अन्य बगुला व कौआ समेत कई पक्षी मृत अवस्था में पाए गए। सूचना पर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्साधिकारी ने मृत सारस का पीएम कर दयनीय हालत में मिले सारस का इलाज किया। 

पक्षियों को शिकार के लिए एकत्र करने के लिए तालाब के पास मरी हुई मछलियों में विषाक्त पदार्थ लगा कर डाला गया था जो कि काफी मात्रा में मौके पर पड़ी मिलीं, जिससे पक्षियों के शिकार की नियत से उन्हें जहर देकर उनकी निर्मम हत्या किए जाने की आशंका जताई जा रही है। वन विभाग की ओर से पुलिस को मामले से संबंधित तहरीर दी गई है। तहरीर के आधार पर पुलिस घटना की जांच कर रही है।

वन विभाग की ओर से बीट प्रभारी जगत नारायण पांडेय ने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया कि दोपहर लगभग बारह बजे मिली जानकारी के अनुसार आमी टोला तालाब के निकट दो सारस पक्षियों की मौत हो गई है। जब मैं तत्काल मौके पर पहुंचा तो वहां देखा कि एक सारस की मौत हो गई है, दूसरा पक्षी मूर्छित अवस्था में है। मेरे द्वारा पशु चिकित्साधिकारी को सूचना दिए जाने पर मूर्छित सारस का इलाज किया गया। वहीं मृत सारस का पोस्टमार्टम कराया गया। 

ग्रामीणों द्वारा सूचना प्राप्त हुई है कि कुछ अज्ञात लोगों द्वारा पक्षियों के शिकार करने के मकसद से तालाब में जहरीला पदार्थ डाला डाला जाता है जिस कारण से सारस पक्षी की मौत हो गई है। तालाब कस्बा खीरों निवासी श्यामू गोडि़या पुत्र भगत के नाम मत्स्य पालन के लिए आवंटित है। थाना प्रभारी देवेंद्र कुमार अवस्थी ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें