पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन के लिए 15 दिन नहीं अब 5 दिन में होगा काम : शाह
गृह मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली पुलिस देश का पहला ऐसा बल बने


नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को न्यू पुलिस लाइन में आयोजित दिल्ली पुलिस के 76 वें स्थापना दिवस समारोह में कहा कि अब पासपोर्ट के पुलिस सत्यापन के लिए 15 दिन की राह नहीं देखनी पड़ेगी, अब मोबाइल टैबलेट द्वारा सत्यापन किया जाएगा और पांच दिन में ही ऑनलाइन सत्यापन मिल जाएगा। वहीं दिल्ली पुलिस को रोजाना पासपोर्ट सत्यापन के लगभग दो हजार आवेदन मिलते हैं। अब नई व्यवस्था/ सुविधा से लोगों की दिक्कतें कम हो जाएगी।

इस अवसर पर पांच मोबाइल फोरेंसिक वाहनों का भी शुभारंभ किया गया। गृह मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली पुलिस देश का पहला ऐसा बल बनेगा, जो 6 साल या उससे ज्यादा सजा वाले अपराध के मामले में फोरेंसिक टीम घटना स्थल पर जाकर जांच के लिए साक्ष्य जुटा पायेगी। मोबाइल फोरेंसिक वाहनों को 14 अलग-अलग फोरेंसिक किटों से युक्त किया गया है।

इससे पुलिस की दोष सिद्ध दर यानी सजा कराने की दर में वृद्धि होगी। आने वाले दिनों में फोरेंसिक जांच न्याय प्रक्रिया में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाला है। वहीं इसके लिए नौ राज्यों में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई है। अगले दो साल में देश के हर राज्य में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी। इसके आगे गृह मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार आईपीसी, सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट में आमूल चूल परिवर्तन करने जा रही है। यह परिवर्तन आज के समय, हमारे संविधान के अनुकूल और आतंरिक सुरक्षा मजबूत करने के अनुकूल किए जाएंगे।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश

कंगना पर टिप्पणी कर बुरी फंसी सुप्रिया, लिस्ट से कटा नाम, अब दिल्ली के LG ने दिये जांच के आदेश ..

फिल्म अभिनेत्री और मंडी से बीजेपी की लोकसभा उम्मीदवार कंगना रानौत के खिलाफ कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ... ...