यूपी बजट 2023-24 : बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर के लिए 550 करोड़, पुलिस पुलिस विभाग में आवासीय सुविधा के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान,पढ़ें कई अन्य बड़े ऐलान
बजट पेश करते वित्त मंत्री सुरेश खन्ना


लखनऊ  : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बुधवार को 2.0 का दूसरा बजट पेश कर रही है. योगी सरकार ने वर्ष 2023-24 के लिए कुल 690242.43 करोड़ का बजट पेश किया. आज पेश हो रहे बजट में कई नई योजनाएं भी शामिल हैं, जिसके लिए कुल 32721.96 करोड़ का बजट पेश किया गया है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के नजरिये से ये काफी अहम बजट माना जा रहा है. इस दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में तमाम बड़े ऐलान किए.


बजट भाषण पढ़ते हुए सुरेश खन्ना ने बताया कि वर्ष 2023-24 में बुंदेलखंड में डिफेंस कॉरिडोर के लिए 550 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. साथ ही छात्रों को टैबलेट- स्मार्टफोन के लिए 3600 करोड़, पुलिस विभाग में आवासीय सुविधा के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. वाराणसी-गोरखपुर में मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा  बजट में क्या खास है आइए जानते हैं...!

- वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, उत्तर प्रदेश 24 करोड़ की जनसंख्या वाला देश का पहला राज्य है. हमारा प्रदेश न केवल भारत का सबसे बड़ा उपभोक्ता एवं श्रम बाजार है अपितु गंगा के उपजाऊ मैदानों के किनारे प्रदेश में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन विद्यमान हैं। देश की जीडीपी में प्रदेश का योगदान 08 प्रतिशत से अधिक का हैं.

- उन्होंने कहा, मुझे यह बताते हुये हर्ष है कि वर्ष 2021 2022 में प्रदेश के सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) में 16.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी जो देश की विकास दर से अधिक रही.

- 'वित्तीय वर्ष 2023 2024 के लिये जीएसडीपी में वृद्धि की दर 19 प्रतिशत अनुमानित की गयी है. वैश्विक मंदी के दौर में प्रदेश की अर्थव्यवस्था की विकास दर उत्साहजनक है.'

- प्रदेश में अब तक 1.53 करोड़ से अधिक निर्माण श्रमिकों तथा 3,14,611 निर्माण स्थलों का पंजीकरण कराया जा चुका है.

- 14 नये मेडिकल कालेजों की स्थापना एवं संचालन हेतु 2491 करोड़ 39 लाख रूपये की व्यवस्था की गई है.

- प्रदेश में फार्मा पार्कों की स्थापना एवं विकास हेतु 25 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

- कामगार मृत्यु व दिव्यांगता सहायता योजना के तहत कार्यस्थल पर श्रमिक की मृत्यु की दशा में 05 लाख रुपये, स्थायी दिव्यांगता पर 04 लाख रुपये एवं आशिक दिव्यांगता पर 03 लाख रुपये की सहायता प्रदान किये जाने का प्रावधान है .

- श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने हेतु प्रदेश के प्रत्येक मण्डल में एक-एक आवासीय विद्यालय की स्थापना की गयी है.

- प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजनान्तर्गत अब तक 6,65,977 लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा चुका है.

- प्रदेश के सर्वाधिक बाल श्रम से प्रभावित जिलों के हॉट स्पॉट को चिन्हित करते हुए 490 ग्राम पंचायतों / शहरी वॉड़ों को बालश्रम मुक्त घोषित कर नया सवेरा योजना का संचालन किया गया जिनमें 30287 बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा गया.

- असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों हेतु संचालित "मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना हेतु 100 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

- असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों हेतु संचालित "मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना" के लिये 12 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

- स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट- स्मार्टफोन देने हेतु वित्तीय वर्ष 2023-2024 के बजट में 3600 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

- पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु वित्तीय वर्ष 2023-2024 में 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था बजट में प्रस्तावित है.  

- नवसृजित पुलिस कमिश्नरेट के कार्यालय एवं अनावासीय भवनों आदि की व्यवस्था हेतु 850 करोड़ रूपये व्यवस्था प्रस्तावित है.    

- प्रदेश में पुलिस विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को आवासीय सुविधा (शहरी क्षेत्र) उपलब्ध कराये जाने हेतु 400 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

- एस डी आर एफ के सुदृढ़ीकरण हेतु नये वाहनों के क्रय के लिए 10 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

-  बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे के साथ डिफेन्स कॉरिडोर परियोजना के लिए 550 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है.

- उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति के कार्यान्वयन हेतु 401 करोड़ रुपए, स्टेट डाटा सेन्टर हेतु 85 करोड़ 89 लाख रुपए और उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति हेतु 60 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है.

बजट से पहले बोले सुरेश खन्ना
बजट से पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि इस बार का बजट सबसे बड़ा होने वाला है जो महिला, युवाओं, किसानों और उद्योगों को बढ़ावा देने वाला होगा. बजट पेश करने से पहले आज सुरेश खन्ना पहले मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की. उन्होंने कहा, इस बार बजट में धार्मिक पर्यटन पर भी फोकस होगा. उन्होंने कहा सीएम योगी के 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करने के लिए यह बजट मील का पत्थर साबित होगा.

बजट से पहले बोले सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, आजादी के अमृत काल के प्रथम वर्ष में आज प्रस्तुत होने जा रहा 'नए उत्तर प्रदेश' का बजट राज्य के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के इतिहास में नए स्वर्णिम अध्याय जोड़ेगा. निसंदेह, यह बजट आदरणीय प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप प्रदेश के गांव, गरीब, किसान, नौजवान व महिलाओं समेत समाज के हर तबके के हितों की पूर्ति करने वाला होगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

किसान आंदोलन  का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल

किसान आंदोलन का तीसरा दिन, 138 ट्रेनें रद्द, 170 का रूट डायवर्जन, जम्मू-कश्मीर की यात्रा के लिए हो रही मुश्किल ..

हरियाणा पुलिस की तरफ से गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग को लेकर तीसरे दिन लगातार किसानों ... ...